प्रदीप के पैर में लगी गोली, स्वाट टीम का सिपाही भी मुठभेड़ में घायल

प्रदीप का साथी यतेंद्र यादव मौके से फरार, तलाश के लिए दबिशें जारी

आगरा। यात्रियों से भरी बस को हाईजैक करने वाले मुख्य आरोपी जैतपुर का मूल निवासी प्रदीप गुप्ता को फतेहाबाद क्षेत्र में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद हिरासत में ले लिया है। प्रदीप के दांहिने पैर में गोली लगने पर उसे एसएन इमरजेंसी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। मुठभेड़ में स्वाट टीम का एक सिपाही भी घायल हो गया। वहीं मौके से फरार हुए प्रदीप के साथी चित्राहाट थाना क्षेत्र के कचौरा निवासी यतेंद्र यादव की तलाश के लिए दबिशें दी जा रहीं हैं।

बस को किया हाईजैक

मंगलवार रात साढ़े दस बजे दो गाडि़यों से आए बदमाशों ने 34 यात्रियों से भरी बस पर कब्जा किया था। बदमाशों ने बस को हाईजैक करने के बाद उसकी सवारियों को रात में ही आगरा से दूसरी बस में बैठा दिया था। सवारियां बस बदलते हुए छतरपुर (मध्य प्रदेश) पहुंच गई थीं। बुधवार सुबह छह बजे चालक और परिचालक ने मलपुरा थाने पहुंचकर सूचना दी। परिचालक रामविशाल की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ डकैती और अपहरण की धारा में मुकदमा दर्ज किया था। खाली बस बुधवार दोपहर एक बजे इटावा में मिल गई थी। पुलिस की जांच में घटना में मूलत: जिले के ग्राम जैतपुर निवासी प्रदीप गुप्ता का नाम सामने आया। सीसीटीवी कैमरे से मिले फुटेज के बाद पुलिस ने फीरोजाबाद, आगरा और इटावा में उसकी तलाश में ताबड़तोड़ दबिश दी। बीती रात वारदात में प्रयुक्त एक्सयूवी-500 चित्राहाट क्षेत्र में कचौरा घाट के पास से बरामद हुई थी।

भागने की फिराक में था प्रदीप

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि गुरुवार सुबह करीब पांच बजे फतेहाबाद के भलोखरा चौराहा पर प्रदीप गुप्ता अपने साथी चित्राहाट थाना क्षेत्र के कचौरा निवासी यतेंद्र यादव के साथ बाइक पर जा रहा था, पुलिस से बचने के लिए वह आगरा से बाहर भागने की फिराक में था। स्वाट, क्राइम ब्रांच, एसओजी और कई थानों के पुलिस फोर्स ने उसकी घेराबंदी कर ली। आरोपित ने पुलिस पर फाय¨रग की, जवाबी फाय¨रग में दाहिने पैर में गोली लगने के बाद प्रदीप गिर पड़ा, उसका साथी भाग गया। मौके से चोरी की बाइक और तमंचा, कारतूस बरामद हुए हैं। घायल बदमाश को एसएन मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है। मुठभेड़ में स्वाट टीम का सिपाही सुदर्शन भी घायल हो गया है।

गुरुग्राम से किया गया बस का पीछा

प्रदीप ने पुलिस को बताया कि वह बस मालिक अशोक अरोड़ा की सभी बसों का कई साल से परमिट और टैक्स जमा किया करता था। अशोक पर इसी के 67 लाख रुपये निकल रहे थे। तकादा करने एक बार वह ग्वालियर भी गया था। मंगलवार को उसने बस को पहले सैंया टोल पर पकड़ने का प्रयास किया, पर बस गुरुग्राम चली गई। अपने साथियों के साथ पहुंचे प्रदीप को गुरुग्राम में मौका नहीं मिला। इस पर आगरा तक बस के पीछे आया, दक्षिणी बाईपास पर फाइनेंसकर्मी बन बस का अपहरण कर लिया। वारदात में एक दर्जन लोग शामिल थे। दो गाडि़यों में प्रदीप सहित आठ लोग आए थे। शेष चार लोगों ने दिल्ली और गुरुग्राम में बस की लोकेशन दी थी। घटना के बाद मामला ऊपर तक पहुंचने और पुलिस के पीछे लगने की जानकारी पर वह छिप गया था।

तीन राज्यों से होकर इटावा पहुंचा

पुलिस ने मौके से चोरी की बाइक और तमंचा कारतूस बरामद हुए हैं। एसएसपी बबलू कुमार भी मौके पर पहुंच गए। प्रदीप गुप्ता के फरार साथी की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है। इटावा आरटीओ में दलाली कर करोड़पति बना प्रदीप बस हाईजैक कर तीन राज्यों से होकर इटावा पहुंचा। करीब पंद्रह साल के दौरान उसने करीब डेढ़ सौ बसों और टैंकरों का काफिला बना लिया। दो वर्ष पहले इटावा प्रशासन की कार्रवाई के बाद उसके कारनामों का पर्दाफाश हो सका। प्रदीप गुप्ता को इस मामले में जेल भेजा गया था। इटावा एसएसपी द्वारा आगरा एसएसपी बबलू कुमार की पूछताछ पर पता चला कि प्रदीप आरटीओ में दलाल है।

प्रदीप की गिरफ्तारी का घटनाक्रम (मिनट दर मिनट)

-05:00 बजे सुबह (गुरुवार) पुलिस को मिली प्रदीप और यतेंद्र के बारे में सूचना।

-07:00 बजे सुबह (गुरुवार) पुलिस प्रदीप और यतेंद्र की शुरू की घेराबंदी

-07.28 बजे सुबह (गुरुवार) पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़।

-07.40 बजे सुबह (गुरुवार) प्रदीप के पैर में जवाबी फायरिंग में लगी गोली।

-07.55 बजे सुबह (गुरुवार) प्रदीप पुलिस हिरासत में यतेंद्र मौके से फरार।

-09.00 बजे सुबह (गुरुवार) यतेंद्र की तलाश में पुलिस टीमें की रवाना।

बस हाईजैक करने वाले मुख्य आरोपी को पुलिस टीमों ने मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। इस दौरान एक जवान भी घायल हुआ है। आरोपी के फरार साथी की तलाश के लिए टीमें रवाना की गई है। वहीं गिरफ्तार अभियुक्त के पास से चोरी की बाइक और तमंचा बरामद किया गया है।

बबलू कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive