- प्रशासनिक अधिकारियों के भरोसे विवि ने नहीं किया सचल दल का गठन

- बरहन में परीक्षा केंद्र पर मिला कॉलेज प्रबंधन, दूसरे कॉलेज में मिली नकल

आगरा। डॉ। भीमराव आम्बेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा नकलविहीन परीक्षा कराने का दावा खोखला साबित हो रहा है। गुरुवार को बीएससी प्रथम वर्ष की वनस्पति विज्ञान की तृतीय परीक्षा में अव्यवस्थाएं हावी रहीं। बरहन स्थित एक परीक्षा केंद्र पर निर्देशों की धज्जि्यां उड़ाते हुए स्कूल प्रबंधक मौजूद था। वहीं, अलीगंज रोड स्थित एक कॉलेज में खुलेआम नकल चल रही थी। बावजूद इसके विवि अधिकारियों द्वारा अभी तक सचल दल का गठन नहीं किया है।

छात्रों से खाली छुड़वाई जा रहीं कॉपी

बरहन स्थित माया देवी महाविद्यालय को पास के ही एक कॉलेज का परीक्षा केंद्र बनाया है। केंद्र पर कॉपी लिखवाने की चर्चा है। बताया गया है कि यहां सुविधा शुल्क देने वाले छात्रों से कापी खाली छुड़वाई जाती है। बाद में कॉपी की ओएमआर शीट पर प्रश्न-पत्र हल किया जाता है। सूचना पर उपजिलाधिकारी एत्मादपुर करीब 11.45 बजे कॉलेज पहुंचे गए। कॉलेज प्रबंधक और उसका पिता केंद्र में मौजूद था। जबकि शासनादेश में कॉलेज प्रबंधन को 200 मीटर दूर रखने के निर्देश हैं।

देरी से मिल रहा प्रश्नपत्र

देव कॉलेज के दो दर्जन स्टूडेंट्स परीक्षा देने के बाद कॉलेज पहुंचे। कॉलेज में उपस्थित टीचर्स को बताया कि परीक्षा में प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बाद दिया जाता है। कॉलेज मे उपस्थित अध्यापक ने कहा कि यूनिवर्सिटी के प्राचार्य के नाम शिकायती पत्र लिखें, लेकिन स्टूडेंट्स ने नुकसान के भय से शिकायत नहीं की।

छात्राओं से अभद्रता

एत्मादपुर-बरहन मार्ग स्थित इस कॉलेज मे परीक्षा देने आई छात्राओं के साथ जमकर अभद्रता की जा रही है। छात्राओं ने अपने परिजनों को घर जाकर बताया, लेकिन परीक्षा के चलते छात्रा शान्त बनी हुई हैं। गुरुवार दोपहर एक अभिभावक परीक्षा के दौरान अभद्रता करने की शिकायत करने थाना बरहन पहुंचे। अभिभावक ने थाना बरहन मे मौखिक शिकायत की।

दीनबन्धु में चल रही थी नकल

अलीगंज रोड स्थित दीनबंधु दीनानाथ महाविद्यालय में विवि की परीक्षा चल रही थी। तभी सुबह करीब पौने 11 बजे एसडीएम सदर और सीओ सिटी ने छापामार कार्रवाई की। यहां परीक्षा केन्द्र पर स्टूडेंट्स खुलेआम नकल करते पाए गए। उन्हें कक्ष में बोल-बोलकर नकल कराई जा रही थी। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाओं को मिलान किया तो अधिकतर स्टूडेंट्स की कॉपियों में समानता पाई गई।

Posted By: Inextlive