-बुखार आने पर उनके लक्षणों पर रखें ध्यान

-उल्टी होने पर डॉक्टर से करें संपर्क

-बुखार में डिहाइड्रेशन होने से आ रही क्राइसिस की स्थिति

आगरा। कोरोना के बाद अब वायरल बुखार और डेंगू-मलेरिया लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। आगरा के पड़ोसी जनपद मथुरा और फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल का काफी कहर है। ये बच्चों को ज्यादा प्रभाव में ले रहा है। डॉक्टर्स की मानें तो इस वक्त बुखार आने पर सभी को सावधान रहने की जरूरत है। लेकिन बच्चों को यदि बुखार आए तो उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाने की जरूरत है।

डिहाइड्रेशन होने पर बढ़ जाता है खतरा

बच्चों को वायरल बुखार में उल्टी और डिहाइड्रेशन होने के बाद उनकी आंखे चढ़ने लगती हैं और उन्हें एडमिट करना पड़ता है। सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। प्रशांत गुप्ता ने बताया कि इस वक्त बच्चों में बुखार के साथ उल्टी व दस्त की शिकायत भी आ रही हैं। इस स्थिति में बच्चे की तबियत बिगड़ने लगती है। ऐसे में बच्चे को रिकवर करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए बच्चे को बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। उसके लक्षणों पर ध्यान देते रहें। उल्टी इत्यादि होने पर तुरंत डॉक्टर को बताएं।

पीडियाट्रिक वार्ड में एडमिट मरीज

वायरल का प्रकोप बच्चों में काफी बुरा प्रभाव डाल रहा है। मथुरा और फिरोजाबाद से एसएन में बच्चे रेफर किए जा रहे हैं। ऐसे में पीडियाट्रिक वार्ड में 16 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा मेडिसिन विभाग में 24 बेड आरक्षित किए गए हैं। फिलहाल एसएन के पीडियाट्रिक वार्ड में 16 मरीज फिरोजाबाद, 5 मरीज आगरा और दो मरीज मथुरा के एडमिट हैं। इनका यहां पर उपचार किया जा रहा है।

वर्जन

बच्चों को बुखार आने पर उनके लक्षणों पर ध्यान दें। इस वक्त बच्चों को बुखार के साथ उल्टी की समस्या आ रही है। इससे उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है। इस स्थिति में उन्हें रिकवर करने में परेशानी होती है।

-डॉ। प्रशांत गुप्ता, प्रिंसिपल,एसएनएमसी

----------------

एसएन पीडियाट्रिक वार्ड में मरीज

फिरोजाबाद-16

आगरा - 5 मरीज

मथुरा- 2 मरीज

----------

इससे होता है वायरल का खतरा

-1. धूप में निकालने से

-2. पानी कम पिलाने से

-3. बच्चे के सिर को नहीं ढकने से

-4. पसीने में नहलाने से

ऐसे करें बचाव

-1. बच्चे के बार-बार हाथ धुलाएं

-2. मास्क पहनाएं

-3. शिशु को छह माह तक मां का दूध पिलाएं

-4. बच्चा सुस्त हो तो चिकित्सक को दिखाएं

-----------------------

बॉक्स

सीएमओ ने जारी किया अलर्ट

सीएमओ डॉ। अरुण श्रीवास्तव ने आस-पास के जिलों में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या देखते हुए जनपद के चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को हर स्थिति से निपटने के लिए सतर्क कर दिया है। सभी नोडल अधिकारियों को फील्ड में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इस के साथ ही जनता से अपने आसपास साफ-सफाई रखने की अपील की है।

जागरुकता के लिए चलाया जा रहा अभियान

जिला मलेरिया अधिकारी रमाकन्त दीक्षित ने बताया कि डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनता को मोहल्लों में पम्पलेट बांटकर और पोस्टर चिपकाकर जागरुक किया जा रहा है। मलेरिया की टीम घर-घर जाकर मच्छरों के बढ़ते घनत्व को रोकने के लिए पानी के भराव को रुकवाना एवं उसमें एन्टी लार्वा डालकर मच्छरों पनपने से रोकने की कार्यवाही कर रही है।

Posted By: Inextlive