- कोविड-19 के बीच सिनेमाघर खुलने की तैयारी

- 15 अक्टूबर से आधी क्षमता के साथ खुल सकेंगे सिनेमाघर

आगरा। कोविड-19 के चलते करीब सात माह से देशभर के सिनेमा हॉल बंद थे। लेकिन 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों के खुलने का रास्ता साफ हो गया है। अब आधी क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से ताजनगरी के 11 सिंगल स्क्रीन और पांच मल्टीप्लेक्स खुल जाएंगे। इस बीच सिनेमाघर संचालकों के सामने नई चुनौती सामने आई है। एक ओर बंदी के दौरान हुआ नुकसान, दूसरी ओर अब आधी ऑडियंस ही सिनेमाघर में बैठ सकेगी। ऐसे में सिनेमाघर संचालकों के लिये सिनेमा ओपन करना एक चुनौती से कम नहीं होगा।

अनुमानित 10 करोड़ रुपये का नुकसान

कोरोना महामारी के चलते 16 मार्च से सिनेमाघरों पर ताला पड़ा हुआ था। इसके बावजूद बिजली के फिक्स चार्ज, कर्मचारियों का वेतन, रखरखाव आदि के खर्च बराबर बने हुए थे। बंदी के दौरान आगरा के सिनेमाघर के कारोबार को लगभग 10 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। अनलॉक-5 में सिनेमाघरों को खोलने के निर्णय के बाद सिनेमाघर संचालकों को राहत तो मिली है कि वे अब दोबारा से अपना कारोबार शुरू हो सकेगा। लेकिन इसमें भी कई चुनौतियां हैं।

शुरु होने लगी तैयारी

केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-5 की गाइडलाइन में सिनेमाघरों को खोलने की छूट के बाद से ही सिनेमाघरों को खोलने की तैयारियां शुरु हो गई हैं। सिनेमाघरों में साफ सफाई का काम भी शुरु हो गया है। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिये सिनेमाघरों में तैयारियां चल रही हैं। कैसे थियेटर में फिजिकल डिस्टेंस बनाकर रखा जाए, कैसे सेनेटाइजेशन होगा। किस प्रकार से दर्शकों को सुरक्षित माहौल दिया जाए। इस पर विचार मंथन मैनेजमेंट में शुरु हो गया है। बॉक्स ऑफिस, लॉबी, कैंटीन में फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन रखने के लिये घेरे बनाए गए हैं। सेनेटाइजेशन मशीन, स्प्रे मशीन के भी आर्डर दे दिए गए हैं।

स्टाफ भी रहेगा आधा

आगरा सिनेमा एग्जीबिटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुबोध अग्रवाल ने कहा कि शहर में 11 सिंगल स्क्रीन और पांच मल्टीप्लेक्स हैं। जिन्हें 16 मार्च से अब तक अनुमानित 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। खुलने के फैसले के बाद से काफी राहत मिली है। हालांकि शुरुआती दिनों में स्टाफ लगभग आधा रहेगा। उद्योग से करीब 1000 लोग जुड़े हैं।

दर्शकों को कराना होगा सेफ फील

अभी शुरुआत में हमें कारोबार में फायदा और नुकसान नहीं देखना है। नुकसान तो हम पिछले सात महीनों से झेल ही रहे हैं। लेकिन इस वक्त दर्शकों को सेफ फील कराना होगा और उन्हें थियेटर तक लाने की आदत दोबारा डालनी होगी। जब दर्शक सेफ फील करेंगे तो इससे उनके मन में विश्वास बढ़ेगा और कारोबार फिर से चल पड़ेगा।

-मेहर प्रसाद, ऑनर मेहर थियेटर

-11 सिंगल स्क्रीन सिनेमा खुलेंगे

-05 मल्टीप्लेक्स खुलेंगे आगरा में

Posted By: Inextlive