-मंगलवार से आगरा में ताजमहल व किला को छोड़कर खुलेंगे सभी स्मारक

-प्रत्येक पर्यटक की रजिस्टर में होगी एंट्री, मास्क लगाना होगा अनिवार्य

आगरा: ताजनगरी में बंदी से पूर्व स्मारकों पर लगा ताला मंगलवार को खुल जाएगा। ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर अन्य समस्त स्मारक खुल जाएंगे। स्मारकों में कोविड-19 की गाइडलाइन व स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के पालन को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने सभी तैयारियां कर ली हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर में स्मारकों को 17 मार्च से एएसआइ ने बंद कर दिया था। अनलॉक-2 में छह जुलाई को देशभर में स्मारक खुल गए थे, लेकिन आगरा में जिला प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई थी। अब मंगलवार से आगरा में ताजमहल व आगरा किला को छोड़कर एएसआइ द्वारा संरक्षित सभी स्मारक खुल जाएंगे। इनमें विश्वदाय स्मारक फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, सिकंदरा, रामबाग व मरियम टॉम्ब हैं। एसओपी के अनुसार इन स्मारकों पर कैरिंग कैपेसिटी लागू होगी। एक दिन में अधिकतम दो हजार पर्यटक स्मारक में प्रवेश पा सकेंगे। एसओपी के अनुसार एएसआइ द्वारा अन्य व्यवस्थाएं स्मारकों में की गई हैं। पाìकग व चेकिंग प्वॉइंट पर शारीरिक दूरी के पालन को गोले बनवाए गए हैं। पर्यटक को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी, इसके लिए विभाग ने इंफ्रारेड थर्मल स्कैनर खरीदे लिए हैं। प्रत्येक पर्यटक की रजिस्टर में एंट्री की जाएगी। उसके नाम, पते के साथ मोबाइल नंबर भी दर्ज किए जाएंगे।

नहीं खुलेंगी टिकट विंडो

स्मारक तो मंगलवार को खुल जाएंगे, लेकिन टिकट विंडो नहीं खुलेंगीं। पर्यटकों को एएसआइ की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करानी होगी। एसओपी के अनुसार पाìकग में भी नकद भुगतान नहीं किया जाएगा, वहां भी ऑनलाइन पेमेंट के इंतजाम करने होंगे।

Posted By: Inextlive