आगरा। पंचायत उपचुनाव में कई पदों पर एक-एक नामांकन के साथ ही यहां निर्विरोध चुनाव होने का रास्ता साफ हो गया है.इसमें फतेहपुर सीकरी की ग्राम पंचायत रसूलपुर के प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के वार्ड 40 के लिए सिर्फ एक-एक ही नामांकन हुआ है। इनका निर्विरोध चुना जाना तय है.कई ग्राम पंचायत सदस्य भी निर्विरोध होंगे.वहीं, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायत सदस्यों के जिन पदों पर कोई चुनाव लड़ने को तैयार नहीं था, उन पर उपचुनाव में कई दावेदारों ने नामांकन कर चुनावी मैदान में ताल ठोंक दी है। जिन पदों पर एक-एक नामांकन हुआ है, उनके निर्विरोध चुने जाने की घोषणा सोमवार को नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद होगी।

रविवार को जिले के सभी 15 लाकों में 2244 रिक्त पदों के उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया संपन्न हुई.2237 ग्राम पंचायत सदस्य, चार प्रधान और तीन क्षेत्र पंचायत सदस्य के रिक्त पद के लिए विकास खंड कार्यालयों पर नामांकन हुए.ग्राम प्रधान के रिक्त चार पदों के सापेक्ष कुल 27 नामांकन हुए.इसमें फतेहपुर सीकरी लाक की रसूलपुर ग्राम पंचायत के लिए सिर्फ एक ही नामांकन हुआ.ऐसे में यहां निर्विरोध प्रधान चुना जाना तय हो गया है.इसके साथ ही खंदौली लाक की कुबेरपुर ग्राम प्रधान के लिए छह, बिचपुरी लाक की बरारा ग्राम प्रधान के लिए 15 और जैतपुर कलां लाक की मढेपुरा ग्राम प्रधान के लिए पांच नामांकन हुए.क्षेत्र पंचायत सदस्य के एत्मादपुर के वार्ड 70 (सिकतरा) के लिए तीन, अकोला के वार्ड 52 (बसैरी चाहर) के लिए दो और खेरागढ़ के वार्ड 40 (सरैंडा) के लिए एक नामांकन हुआ.ग्राम पंचायत सदस्य के कुल रिक्त पद 2237 के लिए 2703 नामांकन हुए.इसमें बिचपुरी लाक में रिक्त 31 पदों के सापेक्ष 31 और जैतपुर कलां में रिक्त 166 पदों के सापेक्ष 166 नामांकन होने के कारण यहां प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है।

जिले में रिक्त पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है.एक प्रधान और एक क्षेत्र पंचायत सदस्य के निर्विरोध चुनाव का रास्ता साफ हो गया है।

निर्मला फौजदार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)

Posted By: Inextlive