- ताज पर बढ़ने लगी टूरिस्ट्स की संख्या

-क्लॉकरूम के लिए टूरिस्ट्स को भटकना पड़ता है

-आज टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने से खुली टिकट विंडो

-15 हजार से अधिक टूरिस्ट्स ने किया दीदार

-पहले बैगेज काउंटर पर बैग जमा कर निश्चिंत होकर ताज निहारते थे टूरिस्ट्स

आगरा। कोविड-19 का संक्रमण अब काबू में है। वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। ऐसे में अब धीरे-धीरे सभी चीजें ट्रैक पर आ रही हैं। ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में भी अब इजाफा हो रहा है। अब डेली ताजमहल पर दस हजार के करीब टूरिस्ट्स आ रहे हैं। लेकिन टूरिस्ट्स को ताजमहल पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां पर अभी बैगेज काउंटर बंद हैं। इस कारण टूरिस्ट्स को अपने बैग को रखने के लिए भटकना पड़ता है।

एएसआई की ओर से फ्री सुविधा

ताजमहल पर पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं। आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया इन टूरिस्ट्स के लिए सुविधाओं का ध्यान रखती है, लेकिन कोविड के कारण इन सुविधाओं को शुरू नहीं किया जा सका है। यहां पर आने वाले टूरिस्ट्स को इन दिनों अपने बैग को रखने के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है। कोविड-19 से पहले एएसआई द्वारा ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स को निशुल्क बैगेज काउंटर की सुविधा थी, लेकिन कोविडकाल में ये सुविधा बंद कर दी गई है। इससे टूरिस्ट्स को काफी परेशान होना पड़ रहा है।

कोरोना के कारण बंद बैगेज काउंटर

कोरोना की स्थिति नॉर्मल होने के चलते अब ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में भी इजाफा हुआ है, लेकिन विदेशी टूरिस्ट्स अभी टूरिस्ट्स वीजा के चलते नहीं आ रहे हैं। इस वक्त ताजमहल देखने के लिए मध्यप्रदेश, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड से आने वाले टूरिस्ट आ रहे हैं। मथुरा से आए बिट्टू शर्मा ने बताया कि मैं ताजमहल देखने आया हूं, बैग रखने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं मिल रहा है, जबकि पहले मैं यहा आया था तब क्लॉक रूम की सुविधा थी। मैंने यहां बैग रख दिया था और निश्चिंत होकर ताजमहल का दीदार किया था। अब इसे खोल देना चाहिए।

दूर है एडीए का बैगेज काउंटर

आगरा किला पर भी बैगेज काउंटर बंद पड़ा हुआ है। ताजमहल में भी दोनों ही गेटों पर ये सुविधा अभी बंद है। लेकिन वेस्ट गेट की ओर पुलिस चौकी के नजदीक एडीए का बैगेज काउंटर है। उसकी सुविधा अभी शुरू हैं, लेकिन टूरिस्ट्स को उसकी जानकारी न होने के चलते इसका पता नहीं होता है। दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर इत्यादि से आने वाले टूरिस्ट्स के पास बैग होता है और उन्हें मॉन्यूमेंट विजिट करते वक्त बैग को कैरी करना पड़ता है। ऐसे में बैग रखने के लिए परेशान होना पड़ता है। इसके साथ ही मॉन्यूमेंट्स के बाहर उन्हें लपकों से भी जूझना पड़ता है। इससे टूरिस्ट्स को परेशानी होती है।

मैं दिल्ली से ताजमहल देखने के लिए आया हूं। शाम को वापस चला जाऊंगा। टिकट खरीद लिया है लेकिन ये समझ नहीं आ रहा कि अपना बैग कहा रखूं। बैगेज काउंटर बंद पड़ा है।

-विनय, टूरिस्ट

मथुरा से ताजमहल देखने आया हूं। मेरे साथ में मेरा बैग है। टिकट तो मैंने ऑनलाइन बुक कर लिया था। पिछली बार आया था तो बैगेज काउंटर पर बैग जमा किया था। लेकिन अब ये बंद है।

-हरेंद्र, टूरिस्ट

क्लॉक रूम फिलहाल बंद हैं। एसओपी के अनुसार अभी क्लॉक रूम नहीं खोला जा सकता है। केंद्र के निर्देशों के बाद इन्हें खोला जाएगा।

-वसंत स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद

------

ताजमहल पर डेली आ रहे टूरिस्ट्स

6 फरवरी 13317

5 फरवरी 10890

4 फरवरी 9079

3 फरवरी 7373

Posted By: Inextlive