- खंदारी कैंपस के बाहर लगी कॉलेजों की फड़

- स्टूडेंट्स को दे रहे एडमिशन कराने को लालच

आगरा। एडमिशन ले लो। फीस किश्तों में भरो। साथ में अच्छे मा‌र्क्स लो। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के खंदारी कैंपस में इन दिनों ऐसी ही आवाजें सुनने को मिल रहीं हैं। बीएड काउंसलिंग के चलते कैंपस गेट पर ही कॉलेज संचालकों द्वारा स्टॉल लगा ली गई हैं। काउंसलिंग को आने वाले स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज में एडमिशन के लिए तरह-तरह का प्रलोभन दे रहे हैं।

कैंपस के बाहर लगी स्टॉल्स

विवि द्वारा इन दिनों बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। इसके तहत निर्धारित मेरिट वाले स्टूडेंट्स को कॉल किया जा रहा है। काउंसलिंग से लौटने वाले स्टूडेंट्स को कैंपस के बाहर लगी स्टॉल्स पर रोक लिया जाता है। स्टॉल्स पर बैठीं महिलाएं स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए विशेष ऑफर की जानकारी देती हैं।

एग्जाम में पास की गारंटी

बीएड में एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स को फीस भरने के लिए तरह-तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। दूसरे कॉलेजों से विद्यार्थियों को अपने कॉलेज में प्रवेश के लिए कई तरह की सुविधाओं का प्रलोभन दिया जा रहा है। यहां तक परीक्षा में पास कराने और मनमाने नम्बरों की भी गारंटी दी जा रही है। फीस पैकेज, एक बार में फीस जमा करने पर कॉलेज में अनुपस्थिति रहने की सुविधा दी जा रही है।

एक कैंडिडेट पर दिया जा रहा कमीशन

विद्यार्थी बीएड में एडमिशन लेने से आनाकानी कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण डीएलएड (डिप्लोमा एलीमेंट्री एजुकेशन) को परिषदीय स्कूलों के लिए मान्यता देना है। स्टूडेंट्स के घटते रूझान को ध्यान में रख बीएड कॉलेज प्रबंधन मानसिक तनाव में है। उन्होंने खंदारी कैम्पस के बाहर लगाई स्टॉल पर महिलाओं को एडमिशन करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके एवज में कमिशन भी तय है, महाविद्यालयों को अलग-अलग रेट, यहां तक कि एक कैंडिडेट के 15 हजार रुपये तक कमिशन दिया जाता है।

Posted By: Inextlive