- कोरोना जाने के बाद भी छोड़ जाता है अपना असर

- शरीर को दे सकता है कई तरह के नुकसान

केस-1

35 वर्षीय तरुन कोविड पॉजिटिव हो गए थे। वे होम आइसोलेशन में रहे। अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखा। उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। डॉक्टर की निगरानी में दवा ली और टाइम पर स्टीम लेना, खाना खाना इत्यादि जारी रखा। एक सप्ताह में वे रिकवर हो गए। इसके बाद वे बेफिक्र हो गए। कुछ दिन बाद उन्हें फिर से कमजोरी फील होने लगी, खांसी उठने लगी। जब उन्होंने डॉक्टर से संपर्क किया तो एक्सरा कराया। फेंफड़ों में इंफेक्शन था।

केस-2

38 वर्षीय पूजा को भी कोरोना संक्रमण हो गया था। 10 दिन बाद वे रिकवर हो गई। इसके बाद भी उन्हें खांसी नहीं गई। घबराहट होना, कमजोरी होना जारी रहा। जब डॉक्टर से संपर्क किया। तो डॉक्टर ने कुछ जांच कराई। इसमें सामने आया कि अभी भी उनके फेफड़ों में इंफेक्शन है।

आगरा। कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन अब काफी तेज है। इसकी चपेट में तेजी से लोग आ रहे हैं। ये मरीजों के फेफड़ों को तेजी से संक्रमित कर रहा है। ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में रहकर अब भी ठीक हो रहे हैं। लेकिन कोविड जाने के बाद भी मरीजों को परेशान कर रहा है। इसलिए कोरोना से ठीक होने के बाद ही अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

रिकवर होने के बाद भी रहें सतर्क

रिकवर होने के बाद भी कोरोना मरीज का पीछा नहीं छोड़ रहा है। सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज मेडिसिन विभाग के डॉक्टर प्रभात अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना का संक्रमण सीधा लंग्स पर इफेक्ट कर रहा है। इसलिए कोरोना से रिकवर हो भी गए हैं, तो भी अपना ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि कोरोना लंग्स में फाइब्रोसिस छोड़ जाता है। इसे ठीक होने में दो से तीन महीने का वक्त लगता है। इसलिए कोविड होने के बाद भी मरीज को अपना ध्यान रखने की जरूरत है।

मास्क पहनकर ही रखें

डॉ। अग्रवाल ने बताया कि कोरोनावायरस से स्वस्थ होने के बाद भी मास्क पहनकर रखें। इस वक्त बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होती है। ऐसे में कोई अन्य इंफेक्शन लगने का भी खतरा रहता है। कोई अन्य बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। निमोनिया इत्यादि होने पर परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए कोरोना से ठीक होने के बाद भी घर पर ही रहें। अपने खाने का ध्यान रखें और एक्सरसाइज करें।

आराम को लेकर लापरवाही ना करें

आमतौर पर बीमारी के कारण लंबे समय तक बेड पर रहने की वजह से लोग बोर हो जाते हैं। वे जल्दी से जल्दी अपने काम पर लौटना चाहते हैं और पहले की तरह ही अपनी लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आप आराम को लेकर किसी तरह की लापरवाही ना करें।

डायट में पोषक तत्वों का ध्यान रखें

-डायट में प्रोटीन को शामिल करें

-दाल का सूप, हरी फलियां और अंडे का सेवन करें

-डेली तीन से चार लीटर पानी पिएं

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

-घर पर ही वॉक करें

-फेफड़ों संबधी एक्सरसाइज करें

-गुब्बारे फुलाएं

-अनुलोम-विलोम करें

कोरोना संक्रमण मरीजों के रिकवर होने के बाद भी अपना असर छोड़ रहा है। ऐसे में लापरवाही घातक साबित हो सकती है। कोरोना से रिकवर होने के बाद भी डॉक्टर से सलाह ले लें। घर पर ही रहें और अच्छा खाना खाएं, मास्क अवश्य पहनकर रखें।

-डॉ। प्रभात अग्रवाल, प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, एसएनएमसी

Posted By: Inextlive