51 परसेंट ने कराया वैक्सीनेशन

Updated Date: Sat, 23 Jan 2021 03:40 PM (IST)

- 3692 में से 1907 ने लगवाई वैक्सीन

- 26 सेंटर्स पर 37 सेशन में हुआ वैक्सीनेशन

आगरा। आगरा में अब तक का सबसे बड़ा कोविड-19 वैक्सीनेशन शुक्रवार को संपन्न हो गया। इसमें 51 परसेंट बेनिफिशियरीज ने वैक्सीन लगवाई। कुल 26 सेंटर्स पर 37 सेशन में 3692 बेनिफिशियरीज का वैक्सीनेशन होना था, लेकिन इसमें 1907 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। एसएन मेडिकल कॉलेज का परफार्मेंस सबसे लो रहा, वहां 400 में से केवल 118 बेनिफिशियरीज ने वैक्सीनेशन कराया।

19 फरवरी को लगेगी दूसरी डोज

वैक्सीन लगवाने के बाद स्वास्थ्यकíमयों को कार्ड दिया गया। इसमें दूसरी डोज की तिथि 19 फरवरी दर्ज की गई है। वहीं, जिन्हें 16 जनवरी को वैक्सीन लगी है, उन्हें 15 फरवरी को दूसरी डोज लगाई जाएगी।

400 में से 118 ने करवाया वैक्सीनेशन

सबसे ज्यादा चार सेशन सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज में हुए। इसमें प्रत्येक सेशन में 100 बेनिफिशियरीज को वैक्सीन लगाई जानी थी। लेकिन 400 से मात्र 118 ने ही वैक्सीनेशन कराया। नंबर्स के लिहाज से देखें तो वैक्सीनेशन में एसएन की परफॉर्मेंस काफी लो रही।

देर से लिस्ट मिलना रहा कारण

एसएन के प्रिंसिपल डॉ। संजय काला ने बताया कि हमारे यहां कम वैक्सीनेशन हुआ है, इसके पीछे का कारण हमें देर से लिस्ट मिलना भी है। हमें गुरुवार रात को 11 बजे बेनिफिशियरीज की लिस्ट मिली थी। ऐसे में शॉर्ट नोटिस के कारण कम लोग आ पाए। उन्होंने कहा कि अब हमने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से बात कर ली है। आगे से हम अपने कॉलेज की लिस्ट खुद बनाएंगे। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए हमारे पास दो दिन पहले लिस्ट होनी चाहिए। तब जाकर बेनिफिशियरीज को वैक्सीनेशन के लिए खुद को तैयार करना होगा। उन्होंने बताया कि खुद मैंने दोपहर के बाद 20 लोगों को फोन करके समझाया और वैक्सीनेशन के लिए भेजा।

जालमा में लगी कोवैक्सीन

आईसीएमआर के इंस्टीट्यूट जालमा में भी शुक्रवार को एक सेशन में वैक्सीनेशन कराया गया। यहां पर 100 लोगों को वैक्सीनेशन कराना था। इसमें से 38 बेनिफिशियरीज ने वैक्सीनेशन कराया। जालमा के डायरेक्टर श्रीपद पाटिल ने बताया कि शुक्रवार सुबह ही हमारे पास 6 कोवैक्सीन की वाइल आ गई थीं। इसमें 120 डोज हैं। उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन लगने के बाद किसी को कोई बड़ी परेशानी नहीं हुई है।

हमारे पास गुरुवार रात को देर से लिस्ट पहुंची। यह भी कारण रहा कि वैक्सीनेशन कम हुआ। लोगों तक देर से सूचना पहुंची इस कारण सभी लोग नहीं पहुंच पाए.वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, सभी लोग इसे लगवाएं

-डॉ। संजय काला, प्रिंसिपल एसएनएमसी

सुबह ही हमारे पास 6 कोवैक्सीन की वाइल आ गई थीं। इसमें 120 डोज हैं। कोवैक्सीन लगने के बाद किसी को कोई बड़ी परेशानी नहीं हुई है। वैक्सीन सुरक्षित है।

-श्रीपद पाटिल, डायरेक्टर, जालमा

51 परसेंट लोगों ने वैक्सीन लगवाई। 3692 में से 1907 से ने वैक्सीनेशन कराया है। किसी में भी कोई गंभीर विपरीत प्रभाव नहीं देखने को मिले हैं।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

---------------------------

आगरा में कोरोना वैक्सीन

कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिलीं - 26280

16 जनवरी को लगी कोविशील्ड वैक्सीन- 361

22 जनवरी को लगी कोविशील्ड वैक्सीन -1869

कोवैक्सीन वैक्सीन की डोज मिलीं - 448

22 जनवरी को लगाई गई कोवैक्सीन की डोज -38

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.