-यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल में गेट पर होती है सभी की थर्मल स्क्रीनिंग

-मास्क लगाना स्टाफ और स्टूडेंटस के लिए किया गया अनिवार्य

आगरा: कोविड-19 को लेकर बंद चल रहे स्कूलों को एक बार फिर से शर्ताें के साथ खोला गया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा गाइडलाइन निर्धारित की गई है। स्कूल और कॉलेजों में रूल्स फॉलो करने को लेकर अधिकारियों द्वारा लगातार निरीक्षण भी किया जा रहा है, ऐसे में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट द्वारा गुरुवार को खंदारी यूनिवर्सिटी कैंपस में स्थित यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल में रियलिटी चेक किया गया, जिसमें देखा गया कि स्कूल के मेन गेट से लेकर क्लास रूम तक कोविड रूल्स का पालन किया जा रहा था। वहीं स्कूल की प्रिंसिपल अमिता शर्मा क्लास में निरीक्षण कर रहीं थीं, वहीं स्कूल के सचिव प्रो। रजनीश अग्निहोत्री द्वारा स्कूल में डिसिप्लिन के साथ कोविड की गाइड लाइन को फॉलो करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

स्टूडेंट्स और स्टॉफ की थर्मल स्क्रीनिंग

खंदारी स्थित यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल में गुरुवार को सुबह आठ बजे खोला गया। वहां मेन गेट पर स्टूडेंट्स और टीचर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। परिसर में आने वाले स्टूडेंटस और स्कूल स्टॉफ को मास्क लगाना अनिवार्य घोषित किया गया है। इसके बाद हेंड सेनेटाइजेशन की अलग से व्यवस्था की गई है। इसके लिए एक कर्मचारी की डयूटी लगायी गई है। जो क्लास में प्रवेश करने वाले टीचर और स्टूडेंट्स के हेंड सेनेटाइजेशन करते हैं। क्लास रूम तक राउंड सर्किल बने हैं, स्टूडेंट्स उस सर्किल से गुजरते हैं। इसके बाद एक स्टूडेंट्स के बाद दूसरे स्टूडेंटस से को क्लास में एंट्री दी जाती है। इस दौरान स्कूल की प्रिंसिपल अमिता शर्मा इस पूरे प्रोसेस को वॉच करती हैं।

सोशल डिस्टेंस के साथ सीटिंग प्लान

स्कूल कैंपस में बने क्लास रूम में सभी स्टूडेंट्स को तय दूरी के अनुसार ही बैठाया जाता है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन को फॉलो करने का कार्य किया जाता है। फिलहाल क्लास 9 वीं और बाहरवीं के स्टूडेंट्स को क्लास में बैठने से पहले रूल्स की जानकारी दी जाती है। रूल्स के अंतर्गत एक सीट पर एक स्टूडेंटस को बैठाया जाता है। डिस्टेंस के साथ दूसरे स्टूडेंटस के लिए बैठने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है, क्लास में केवल बीस स्टूडेंट्स ही बैठे नजर आए। वहीं टीचर्स द्वारा भी सोशल डिस्टेंस का पाठ पढ़ाया गया।

हेल्थ पर फोकस

स्कूल कैंपस में आने वाले स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य पर विशेष फ ोकस किया जाता है, अगर किसी को हेल्थ संबंधित समस्या क्लास में होती है तो ऐसे बच्चों के पेरेंट्स को तत्काल इसकी जानकारी दी जाती है। वहीं मामूली चोट लगने पर फ‌र्स्टएड बॉक्स की सुविधा भी है। वहीं खांसी या फीवर आने पर अलग बैठाया जाता है। वहीं पेरेंट्स को डॉक्टर्स से परामर्श के लिए सलाह दी जाती है।

ग्राउंड में डिस्टेंस के साथ प्ले

कोरोना वायरस को लेकर स्कूल में होने वाली खेलों के तरीकों में भी बदलाव लाया गया है। प्रिंसीपल अमिता शर्मा ने बताया कि स्कूल में स्टूडेंटस की फिटनेस पर फोकस के साथ-साथ फिजिकली डिस्टेंस भी रखा जाती है। ऐसे में स्कूल परिसर में होने वाली फिजिकल एक्टिविटीज को सोशल डिस्टेंस के साथ पूरा कराया जाता है।

रूल्स किए जा रहे फॉलो

क्लास रूम में स्ट्डी के समय कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाता है। इन दिनों गाइडलाइन फॉलो करने को लेकर स्टडी के पैटर्न में भी बदलाव लाया गया है। क्लास रूम में जो स्टूडेंट्स जिस सीट पर बैठता है। सभी स्टूडेंट्स में बैठने की दूरी तय की गई है। इस दौरान क्लास में टीचर्स द्वारा स्टूडेंटस को प्रॉपर रूल्स फॉलो करने के लिए कहा जाता है। इसके साथ ही बुक्स और पेन भी शेयर नहीं किए जाते हैं।

कमेटी गठित

यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल में कोविड रूल्स का पालन कराने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। वहीं कमेटी के सदस्य हर स्टूडेंटस और स्टाफ पर फोकस करते हैं। अगर कोई गाइडलाइन का पालन नहीं करता उसको रूल्स फॉलो करने की हिदायत दी जाती है।

कमेटी के सदस्य सुबह क्लास में जाकर स्टूडेंट्स को कोविड गाइडलाइन को फॉलो करने के लिए अवेयर भी करते हैं। अगर इस बीच किसी को कोई समस्या होती है तो वह सीधे ऑफिस में रिपोर्ट कर सकता है। जहां समस्या का समाधान किया जाता है।

वर्जन

स्कूल में कोविड-19 के रूल्स को पूरी तरह फॉलो कराया जाता है। इसके लिए टीचर्स की कमेटी का गठन किया गया है। जो स्कूल परिसर में व क्लास रूम में भी स्टूडेंट्स को अवेयर करने का कार्य किया जाता है। शिक्षा विभाग से जारी की गई गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो किया जा रहा है। इसके साथ ही घर में भी सुरक्षित रहने की जानकारी दी जाती है।

प्रो। रजनीश अग्निहोत्री, सचिव यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल

वर्जन

सुबह होने वाली असेंबली को स्थगित किया गया है। स्कूल में एंट्री करने से पहले गेट पर स्टूडेंट्स और टीचर्स की थर्मल स्क्रीनिंग कराने के साथ मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। इसके बाद क्लास में जाने से पहले हेंड सेनेटाइजर की व्यवस्था भी है। क्लास में फिजिकल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंटस को बैठाया जाता है।

अमिता शर्मा, वाइस प्रिंसिपल यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल

Posted By: Inextlive