फ्लैग:: कमलानगर स्थित मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में दिनदहाड़े डाला गया डाका

इनर फ्लैग:: 19 किलो सोना और 5.50 लाख रुपए ले गए बदमाश

- हाईटेक अलार्म सिस्टम के चलते तीन मिनट बाद ही मौके पर पहुंच गई थी पुलिस

- एत्मादपुर-खंदौली रोड पर एनकाउंटर के दौरान दो बदमाश पुलिस ने किए ढेर

- 12 करोड़ से अधिक की डाली गई डकैती, इस साल राज्य में सबसे बड़ी वारदात

आगरा। शहर की पॉश कॉलोनी कमला नगर स्थित मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी की ब्रांच में बदमाशों ने दिनदहाड़े डकैती डाल पुलिस को चुनौती दे दी। करीब आधा दर्जन बदमाश शनिवार दोपहर ब्रांच में घुस गए। स्टाफ को बंधक बनाकर करीब 19 किलोग्राम सोने के जेवरात और 5.50 लाख रुपए कैश ले गए। 25 मिनट में इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश पैदल ही भाग निकले। कंपनी कर्मचारियों ने किसी तरह खुद को बंधनमुक्त कराया। पुलिस ने करीब ढाई घंटे बाद एत्मादपुर इलाके में मुठभेड़ के बाद दो बदमाशों को ढेर कर दिया। माना जा रहा है कि इस वर्ष यह राज्य की सबसे बड़ी डकैती है।

10 हजार रुपए लोन देने के लिए कहा

कमला नगर के बी-ब्लॉक में स्थित कंपनी के ब्रांच मैनेजर विजय नरवालिया दोपहर करीब डेढ़ बजे सहायक ब्रांच मैनेजर सोनू शर्मा के साथ केबिन में बैठे थे। कर्मचारी रंजीत और विष्णु शर्मा काउंटर पर थे। तभी दो युवक पहुंचे। उन्होंने मैनेजर से 10 हजार रुपए लोन देने की बात की। बदले में देने के लिए करीब आठ हजार रुपए कीमत की सोने की अंगूठी दिखाई। सोनू ने लोन की कीमत के जेवरात लाने को कहा, इस पर दोनों युवक फोन पर बात करने लगे। कुछ ही देर में तीन युवक और आ गए। वह गोल्ड लोन के बारे में जानकारी करने लगे। जैसी ही विजय केबिन से बाहर आए, केबिन में मौजूद दोनों बदमाशों ने सोनू को दबोच लिया, बाकी तीनों ने विजय और दो कर्मचारियों को तमंचे के बल पर बंधक बना लिया। बदमाशों ने पूरे स्टाफ को बांधकर केबिन में डाल दिया। विरोध करने पर विजय पर बट से प्रहार भी किया।

25 मिनट तक करते रहे लूटपाट

बदमाशों ने अन्य कर्मियों को गोली मारने की धमकी दे अलमारी खुलवा ली। उसमें रखे 19 किलोग्राम सोने के जेवरात के डिब्बे और साढ़े पांच लाख रुपए का कैश कब्जे में ले लिया। लूटे गए सोने की कीमत करीब करीब 12 करोड़ से अधिक बताई गई है। 25 मिनट तक लूटपाट के बाद बदमाश पूरे स्टाफ को केबिन में बंद कर चले गए। ब्रांच प्रबंधक ने किसी तरह अपने हाथ खोले। इस बीच एक ग्राहक आया, उसके शोर मचाने पर आसपास के लोगों को घटना का पता चला। एडीजी राजीव कृष्ण व आईजी नवीन अरोड़ा और एसएसपी मुनिराज मौके पर पहुंच गए। सीसीटीवी फुटेज चेक करने पर तीन बदमाश बाईपास की ओर जबकि अन्य तीन कमला नगर मेन मार्केट की ओर जाते दिखाई दिए।

केरल में बजा अलार्म बना अहम सुराग

एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि वारदात डेढ़ से दो बजे के बीच हुई। बदमाशों ने जैसे ही स्ट्रांग रूम का गेट खोला कंपनी के केरल स्थित हेडक्वार्टर में अलार्म बज गया। वहां से आगरा में रीजनल मैनेजर को कॉल आया। रीजनल मैनेजर ने पुलिस को सूचना दी। वारदात के दौरान ही पुलिस को सूचना मिल गई। जब तक पुलिस पहुंची बदमाश निकल चुके थे। लेकिन उन्हें निकले हुए मुश्किल से तीन मिनट ही हुए थे। एडीजी के अनुसार केस सॉल्व करने में ये टर्निग प्वॉइंट साबित हुआ। वारदात के महज चंद मिनट बाद ही पुलिस मौके पर थी।

इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस से किया ट्रेस

अधिकारियों ने तत्काल मौके पर सीसीटीवी फुटेज खंगालने शुरू किए। इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस को एक्टिव किया। बदमाश जिधर भी निकले इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस से उनको ट्रेस किया गया। करीब साढ़े चार बजे के आसपास पुलिस को बदमाशों की लोकेशन एत्मादपुर-खंदौली रोड पर मिली। वहां एक मेडिकल स्टोर में बदमाश छिपे हुए थे। मेडिकल स्टोर बंद था। पुलिस ने जैसे ही शटर खोला, बदमाशों ने फायरिंग कर दी। जवाब में पुलिस फोर्स ने भी फायरिंग की। इसमें दोनों बदमाश घायल हो गए। उन्हें पास ही स्थित सीएचसी पर ले जाया गया। जहां से एसएन मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी के लिए रेफर कर दिया गया। वहां उपचार के दौरान दोनों ने दम तोड़ दिया।

एफआईआर में पांच बदमाश

एडीजी ने बताया कि एफआईआर में बदमाशों की संख्या पांच लिखवाई गई है। जबकि जांच में चार नाम आए हैं। जांच अभी जारी है। एनकाउंटर में ढेर किए गए बदमाशों से सोना और कैश बरामद किया गया है। साथ ही वीपन भी मिले हैं। फरार आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस की कई टीमें इसमें लगी हुई हैं।

टीम को एक लाख का ईनाम और गैलेंटरी अवॉर्ड

एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि पुलिस टीम को एक लाख रुपए रिवॉर्ड और गैलेंटरी मेडल के लिए रिकमंड किया गया है। पूरे ऑपरेशन को अंजाम देने के दौरान एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद की टीम, थाना एत्मादपुर, थाना एत्माद्उद्दौला की टीम, स्वॉट टीम आदि शामिल रहीं।

मृतक बदमाश

- मनीष पांडेय निवासी जैननगर थाना उत्तर (फि रोजाबाद)

- निर्दोष कुमार निवासी कनहरा कबरई थाना मटसेना (फिरोजाबाद) क

बरामदगी

- साढ़े सात किलो सोना, कीमत पांच करोड़

- करीब डेढ़ लाख रुपए कैश

- दो तमंचे व कारतूस

फरार बदमाश

- नरेन्द्र उर्फ लाल

-अंशु

बदमाश ले गए माल

- 19 किलो सोना

- कीमत करीब 12 करोड़

- साढ़े पांच लाख कैश

दो बदमाशों को एनकाउंटर में ढेर किया गया है। उनसे साढ़े साल किलो सोना, जिसकी कीमत करीब पांच करोड़ रुपए है। डेढ़ लाख रुपए कैश भी बरामद किया है। फरार बदमाशों की तलाश जारी है। पुलिस टीम को एक लाख रुपए का ईनाम और गैलेंटरी अवॉर्ड के लिए रिकमंडेशन किया गया है।

राजीव कृष्ण, एडीजी, आगरा जोन

Posted By: Inextlive