- आज से ही कर सकते हैं ऑन लाइन आवेदन

- सामान्य व्यक्तियों की तरह ही करनी होगी औपचारिकता पूरी

आगरा। मूक-बधिरों के लिए खुशखबरी है। अब सामान्य लोगों की तरह उनके भी ड्राइविंग लाइसेंस बनेंगे। अभी तक उन्हें इस व्यवस्था से वंचित रखा गया था। आज से ही वे ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। स्लॉट के मुताबिक आगे की औपचारिकता पूर्ण करने के बाद उनका पहले लर्निग इसके बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेगा।

पहली बार होने जा रही है ये व्यवस्था

आगरा आरटीओ आफिस से अभी तक किसी भी मूक-बधिर का ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं हुआ है। लेकिन अब केंद्र की इस व्यवस्था के बाद यह भी संभव हो सकेगा कि अब उनके भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी होंगे।

लम्बे समय से कर रहे थे प्रयास

ऐसा नहीं है कि आरटीओ आफिस पहले मूक-बधिर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं आते थे। आते थे। आरआई सुधीर कुमार के मुताबिक कई बार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मूक बधिर उनके पास आए, लेकिन कोई आदेश न होने के कारण उनके ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किए जाते थे। लेकिन ऐसे लोगों के लिए यह खबर अच्छी साबित होगी, जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस न बन पाने के कारण निराश होकर लौट जाते थे।

इनको माना है आधार

मूक बधिर ट्रस्ट के लोगों ने हर जिले में आरआई से मिलकर महाराष्ट्र हाई कोर्ट के आदेशों को दिखाते हुए उत्तर प्रदेश में भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए अनुरोध किया। कानपुर से भी एक ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाने का उदाहरण प्रस्तुत किया गया। इस संबंध में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर और विभाग से भी संपर्क किया गया। आरआई सुधीर कुमार वर्मा ने बताया कि हमें मूक बधिरों के ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के निर्देश मिले हैं, उन्हीं के आधार पर लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

सामान्य व्यक्तियों की तरह बनेंगे लाइसेंस

आरआई सुधीर कुमार वर्मा का कहना है कि मूक बधिरों के ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया सामान्य व्यक्तियों की तरह ही होगी। फीस से लेकर अन्य औपचारिकताएं भी सामान्य लोगों की तरह पूरी करनी होगी।

आज से ही करें आवेदन

आरआई का कहना है कि मूक बधिर बेशक आज से ही आवेदन करें। उनके लाइसेंस जारी किए जाने में कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सभी औपचारिकता पूर्ण करने होने के बाद लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

आरआई को है अधिकार

मोटर व्हीकल एक्ट का आर्टिकल 8 सब आर्टिकल 4 के तहत लाइसेंस अधिकारी व अनुज्ञापन अधिकारी (आरआई) अपने विवेक से भी लाइसेंस जारी कर सकता है। अगर उसे लगता है कि लाइसेंस जारी किया जाना चाहिए तो वह जारी कर सकता है।

वर्जन

हमारे यहां से अभी तक किसी भी मूक बधिर का ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। लेकिन अब उनके लाइसेंस जारी करने में कोई देर नहीं की जाएगी। मूक बधिरों के लाइसेंस बनाए जाएंगे।

सुधीर कुमार वर्मा

आरआई, आगरा

Posted By: Inextlive