70 से 35 हजार में आवंटित की गई दुकानें

सिटी के बीस मैदानों पर दी गई है अनुमति

आगरा। आज शहर में करोड़ों रुपये का धुआं उड़ेगा। शहर में दीवाली उत्सव पर सजी दुकानों में रखी करोड़ों की आतिशबाजी आज जलाई जाएगी। शहर के बीस मैदानों पर करोड़ों की आतिशबाजी की दुकानें लग चुकी हैं। दुकानदारों ने तीन दिन के लिए दुकान लगाने के लिए भारी कीमत चुकाई है। छोटी दुकान की कम और बड़ी दुकान की अधिक कीमत लगाई गई है।

फायर विभाग से मांगी थी आख्या

फायर विभाग से सिटी में बीस मैदानों की आख्या मांगी गई थी। जिसमें एक मैदान कामाख्या मंदिर के सामने हाथी की निगेटिव आख्या दी गई, बाकि सब में कोई आपत्ति व्यक्त नहीं की गई। बावजूद इसके सुरक्षा ताक पर रख ग्रीन गैस पाइप लाइन के ऊपर हाथी घाट पर दुकानें सजाई गई। इस पर किसी अधिकारी की नजर नहीं है।

टैंट के सामान की खुद व्यवस्था की

कोठी मीना बाजार में करीब 17 दुकानें लगी है। प्रत्येक मैदान में 15 से 20 दुकानें लगाई गई हैं। दुकानदारों का कहना था कि बड़ी दुकान के लिए 70 हजार किराया व छोटी दुकान के लिए 35 हजार रुपये किराया वसूला गया है। दुकान मात्र तीन दिन के लिए ही लगी हैं। 8 टेबिल उन्हें दी गई हैं बाकि टैंट के सामान की खुद ही व्यवस्था की है।

करोड़ों रुपये की जलेगी आतिशबाजी

दुकानदारों के मुताबिक बड़ी दुकान में करीब ढाई से तीन लाख का माल भरा हुआ है छोटी दुकान में कम से कम पचास हजार रुपये का माल भरा हुआ है। इस तरह से सभी दुकानों को देखा जाए तो करीब पांच करोड़ से अधिक की आतिशबाजी बिकने के लिए तैयार है जिसका धुआं आज सिटी में उड़ेगा।

दलालों और अफसरों की गर्म हुई जेबें

मैदानों में आवंटित दुकानें ऐसे ही नहीं दी गई हैं। दलाल और अफसरों की सेटिंग से दुकानें आवंटित हुई हैं। चूंकि दुकानदार ने बताया कि 35 से 70 हजार किराया दिया है। यह रुपया किसकी जेब में गया इसका जबाव किसी के पास नहीं है। दुकानदार बिक्री से अभी किराया निकाल रहे हैं।

Posted By: Inextlive