आगरा। कोविड-19 काल में सोमवार से खुलने जा रहे ताजमहल में कोरोना वायरस के संक्रमण से पर्यटकों को बचाने को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर लागू करने के साथ अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं। रविवार को सेंट्रल टैंक स्थित डायना बेंच को प्लास्टिक शीट से कवर कर दिया गया। ताजमहल देखने आने वाले सैलानियों में सेंट्रल टैंक स्थित डायना बेंच पर बैठकर फोटो खिंचाने का क्रेज रहता है। यहां कोरोना काल से पूर्व फोटो खिंचाने के लिए भीड़ लगी रहती थी। कोरोना काल में शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराना यहां चुनौतीपूर्ण होगा। इसके चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सेंट्रल टैंक पर पर्यटकों के लिए बोर्ड लगाया है। इसमें उन्हें अपनी बारी का इंतजार करने व सुरक्षाकíमयों के दिशा-निर्देशों का पालन करने की ताकीद की गई है। बेंच को भी प्लास्टिक शीट से कवर कर दिया गया है, जिससे कि उसे आसानी से सेनेटाइज किया जा सके। स्मारक के पूर्वी व पश्चिमी गेट, फोरकोर्ट, उद्यान व मुख्य मकबरे पर पर्यटकों, फोटोग्राफरों व गाइडों के लिए दिशा-निर्देश के बोर्ड लगाए गए हैं। प्रवेश द्वार व सुरक्षा जांच स्थल पर गोले बनाए गए हैं।

-----

शाम तक बुक हुए करीब 2500 टिकट

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि सोमवार को ताज देखने के लिए करीब 2500 टिकट रविवार शाम पांच बजे तक बुक कराए गए हैं। यह आंकड़ा बढ़ सकता है, हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि सुबह व दोपहर के स्लॉट में कितने पर्यटकों ने टिकट बुक कराई हैं।

-----

सीआईएसएफ करेगी स्पर्श मुक्त सुरक्षा जांच

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा ताज देखने आने वाले पर्यटकों की स्पर्श मुक्त सुरक्षा जांच की जाएगी। डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) यहां पूर्व से लगे हुए हैं। अब हाथों से छूने के बजाय हैंड हेल्ड डिटेक्टर से जांच की जाएगी। जरूरत महसूस होने पर ही पर्यटकों को हाथों से छूकर जांच की जाएगी।

----

30 सितंबर तक गाइड देंगे निश्शुल्क सेवा

एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक रविवार शाम को हुई। इसमें गाइडों को पर्यटकों को स्मारक घुमाते समय सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया। एसोसिएशन के संयोजक शकील चौहान ने बताया कि गाइड 30 सितंबर तक पर्यटकों को गाइडों द्वारा निशुल्क सेवा दी जाएगी। इसके लिए डीएम प्रभु एन। सिंह और अधीक्षण पुरात्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार से पाìकग या स्मारक के बाहर स्थान सुनिश्चित कराने की मांग की गई है। वहीं, उप्र पर्यटन के गाइड सोमवार सुबह आठ से 10 बजे तक पर्यटकों को निशुल्क सेवा देंगे।

Posted By: Inextlive