-रेलवे स्टेशनों पर नहीं हो पा रही सभी यात्रियों की जांच

-बाजारों में टूट रहा कोविड प्रोटोकाल, उमड़ रही भीड़

केस एक

समय तीसरे पहर चार बजे। शहर के भीड़भाड़ वाले बाजारों में से एक राजामंडी में काफी भीड़ थी। दुकानों पर भी लोगों का जमघट था। अधिकांश ग्राहकों और दुकानदारों ने मास्क नहीं लगा रखे थे। शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं हो रहा था। सेनेटाइजेशन की तो किसी भी दुकान पर व्यवस्था ही नहीं थी।

केस दो

समय तीसरे पहर 4.30 बजे। आगरा छावनी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर पैसेंजर्स का जमघट था। अधिकांश पैसेंजर्स मास्क नहीं लगाए थे। शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं हो पा रहा था। रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने वाले अधिकांश पैसेंजर्स की जांच नहीं हो रही थी। मुख्य गेट पर कुछ कर्मचारी थर्मल स्कैनर लिए खड़े जरूर थे, लेकिन चु¨नदा पैसेंजर्स की ही जांच कर पा रहे थे।

आगरा: कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। शहर में कोरोना केस फिर से बढ़ने लगे हैं। तीव्र बुखार का भी प्रकोप बढ़ रहा है। इसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। अधिकांश लोगों ने मास्क लगाना बंद कर दिया है। शारीरिक दूरी का नियम तो तार-तार हो रहा है। बाजारों में कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं हो रहा। वहीं, रेलवे स्टेशनों पर भी सभी पैसेंजर्स की जांच नहीं हो पा रही।

रेलवे स्टेशनों पर हैं टीमें तैनात

हालांकि सभी रेलवे स्टेशनों पर कोरोना की जांच के लिए टीम तैनात हैं। मगर, पैसेंजर्स की संख्या को देखते हुए ये कम पड़ रही हैं। ऐसे में दूसरे राज्य या शहरों से आने वाले अधिकांश पैसेंजर्स बिना जांच के स्टेशन के बाहर आ रहे हैं। छावनी, राजामंडी और किला रेलवे स्टेशनों पर कोरोना की जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इधर, बाजारों में भी भीड़ उमड़ रही है। बहुत से लोग बेवजह बाजारों में घूम रहे हैं। खरीदारी के लिए भी जो लोग जा रहे हैं, वह न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। राजामंडी ही नहीं, शाहगंज, रावतपाड़ा, दरेसी, सुभाष बाजार, किनारी बाजार, ¨सधी बाजार, हींग की मंडी आदि में नियम तार-तार हो रहे हैं।

ये हैं निर्देश

- दुकानदार के साथ ही दुकान पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना है।

- दुकान पर ग्राहकों के बीच दो गज की दूरी का पालन कराना है।

- दुकान, शोरूम पर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होनी चाहिए।

पुलिस को नियमित चे¨कग के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए कहा गया है।

प्रभु एन। सिंह, डीएम

रेलवे स्टेशनों पर अधिकांश पैसेंजर्स की जांच का प्रयास किया जा रहा है। कुछ पैसेंजर्स हो सकता है कि बिना चे¨कग के स्टेशन के बाहर निकल रहे हों। इस पर भी ध्यान दिया जाएगा।

एसके श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी, आगरा मंडल रेल कार्यालय

Posted By: Inextlive