आगरा। इस देश का भविष्य युवा और नौनिहाल हैं। देश को तरक्की के मुकाम तक ले जाना है तो बेहतर शिक्षा जरूरी है। बस इसी उद्देश्य के साथ डीपीआईएस (दिल्ली पब्लिक इंटरनेशनल स्कूल) की शुरूआत की गई। मैनेजिंग डायरेक्टर वरुन सिंह चौधरी कहते हैं कि हर वर्ग को शिक्षा देने के संकल्प के साथ शिक्षण संस्थान नई इबारत लिख रहा है।

इंटरनेशनल बिजनेस से किया बीबीए

देवरी रोड स्थित दिल्ली पब्लिक इंटरनेशनल स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुन सिंह चौधरी कहते हैं कि उन्होंने नोएडा स्थित अमेटी यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस में बीबीए किया। वह अन्य युवाओं की तरह विदेश में किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में मोटे पैकेज में जॉब हासिल कर सकते थे। कई कंपनियों में उन्हें ऑफर भी मिला, लेकिन उन्होंने अपना जीवन का उद्देश्य कुछ और ही तय कर रखा था।

हर बच्चे को मिले क्वालिटी एजुकेशन

वरुन सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी एजुकेशन कंप्लीट करने के दौरान ही उन्होंने तय कर लिया था कि क्वालिटी एजुकेशन हर वर्ग तक पहुंचानी है। क्वालिटी एजुकेशन को उस तबके की पहुंच में लाना है, जो अब तक सरकारी स्कूल तक सीमित था। जहां बच्चे संसाधनों के अभाव में जूझते थे। इन्हीं सबको ध्यान में रखते दिल्ली पब्लिक इंटरनेशनल स्कूल की नींव रखी गई। जो सपना देखा था अब दिल्ली पब्लिक इंटरनेशन स्कूल को पूरा कर रहा है। यहां हर तबके और वर्ग के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन दी जा रही है।

कोरोनाकाल में नहीं गई किसी की भी शिक्षा

कोरोनाकाल में डीपीआईएस में किसी भी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं होना पड़ा। जिस किसी के साथ भी दिक्कत थी, उनकी समस्या का समाधान किया गया। जिन बच्चों को फीस माफी की जरूरत थी, उनकी फीस माफ की गई। कोरोनाकाल में ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने के लिए जिन बच्चों के पास संसाधन का अभाव था, उन्हें संसाधन प्रोवाइड कराए गए। ऑनलाइन क्लासेस के लिए बच्चों को मोबाइल दिए गए। साथ ही इंटरनेट की व्यवस्था भी कराई गई। जिससे बच्चों की स्ट्डी प्रभावित न हो।

भाई और पिता से मिली प्रेरणा

वरुन सिंह ने बताया कि उन्हें एजुकेशनल इंस्टीट्यूट शुरू करने की प्रेरणा अपने पिता एमपी सिंह और ब्रदर तरुन सिंह से मिली। इसी प्रेरणा से उन्होंने एक अक्टूबर 2019 को डीपीआईएस की शुरूआत की। आज इस एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन प्रोवाइड कराई जा रही है।

युवाओं के लिए यूनिवर्सिटी शुरू करना सपना

वरुन सिंह कहते हैं कि उनका सपना एक ऐसी यूनिवर्सिटी शुरू करने का है, जहां हर युवा को उच्च शिक्षा और क्वालिटी एजुकेशन मिल सके। अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

रोबोटिक्स इक्विपमेंट्स की जानकारी दी जाती है

डीपीआईएस में रोबोटिक्स लैब है। ये अपने तरह की लैब आगरा में सिर्फ डीपीआईएस में ही है। इसमें बच्चों को मशीन के साथ रोबोटिक्स इक्विपमेंट्स की जानकारी दी जाती है। उन्हें गैजेट्स के बारे में बताया जाता है। जिससे वह नई-नई टेक्नोलॉजी से रूबरू हो सकें।

रॉक स्पो‌र्ट्स ऑर्गनाइज्ड किया गया

स्कूल में विभिन्न तरह की एक्टिविटीज का आयोजन भी किया जाता है। हाल ही में रॉक स्पो‌र्ट्स ऑर्गनाइज्ड किया गया। इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर पार्टिसिपेट किया था। इसके साथ ही अन्य तरह की विभिन्न एक्टिविटीज भी कराई जाती हैं।

Posted By: Inextlive