आगरा: भरतपुर-बांदीकुई खंड के विद्युतीकरण की रविवार को उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि अप्रैल में भरतपुर-बांदीकुई रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी।

वीडियो कांफ्रें¨सग में नियमित इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन संबंधी सभी विषयों पर प्रस्तुति दी गई। ट्रैक्शन सबस्टेशन, पावर सप्लाई को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीयकृत स्काडा नियंत्रण प्रणाली, विद्युत फी¨डग पोस्ट व विद्युत आपूर्ति में वृद्धि को लेकर चर्चा की गई। महाप्रबंधक ने कहा कि विद्युतीकरण का लाभ तब मिलेगा, जब विद्युतीकरण परियोजना के सभी महत्वपूर्ण कार्यों को समय पर पूरा किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि भरतपुर-बांदीकुई सेक्शन नियमित इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन के लिए अप्रैल 2021 से पूरी तरह तैयार है।

आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा कैंट-बांदीकुई के बीच 150 किलोमीटर लंबे रूट पर 24 ट्रेनों का औसत दैनिक इंटरचेंज है। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलने से समय की बचत तो होगी ही, पर्यावरण के अनुकूल भी रहेगी। इससे ट्रेनों की गतिशीलता में काफी सुधार होगा। इस खंड के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे के भांडई-उडी मोड़ के बीच 113 रूट किलोमीटर (आरकेएम) में भी विद्युतीकरण का काम इस माह में पूरा करने का लक्ष्य है। वीडियो कांफ्रें¨सग में प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर सतीश कोठारी, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक रवि वल्लूरी, डीआरएम आगरा सुशील कुमार श्रीवास्तव ने भाग लिया।

Posted By: Inextlive