- नौलक्खा पंपिंग स्टेशन के अंडरग्राउंड टैंक में हो रहा है आउटलेट कनेक्शन

- सवा दो लाख से ज्यादा लोगों के सामने पानी की संकट

आगरा। आज सुबह भी पानी नहीं आएगा। आपको खुद ही पानी का इंतजाम करना होगा। हालांकि गंगाजल प्रोजेक्ट के अफसरों का कहना है कि देर रात तक काम पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि नौलक्खा जोनल पंपिंग स्टेशन पर 2600 किलोलीटर के अंडरग्राउंड टैंक में आउटलेट कनेक्शन किया जा रहा है। इसके लिए जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से शटडाउन लिया गया है। वहीं जलापूíत बाधित होने से एक चौथाई शहर के सवा दो लाख लोग पानी के लिए परेशान रहे।

यहां रही पानी की समस्या

नौलक्खा जोनल पंपिंग स्टेशन के अंडरग्राउंड पंपिंग स्टेशन पर कनेक्शन के चलते ईदगाह, आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, प्रतापपुरा, नामनेर, छीपीटोला, रकाबगंज, नौलक्खा, सदर, शहजादी मंडी, बुन्दू कटरा, मधुनगर, एमईएस समेत एक चौथाई शहर में जलापूíत ठप हो गई। बता दें कि जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से जो मेन राइजिंग नौलक्खा जोनल पंपिंग स्टेशन के लिए आई है, उस मेन राइजिंग पाइपलाइन से कई एरिया की छोटी-छोटी पाइपलाइन जुड़ी हुई हैं। इसके चलते अन्य स्थानों की जलापूíत भी ठप हो गई।

दो बार में काम होगा

इस बारे में गंगाजल प्रोजेक्ट इकाई के मैनेजर आरके। गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में बुन्दू कटरा लाइन के लिए आउटलेट कनेक्शन किया जा रहा है। ये पाइपलाइन 450 एमएम की है। इसके बाद एमईएस लाइन के लिए कनेक्शन किया जाएगा। ये लाइन 500 एमएम की है। हालांकि अभी इसके लिए समय निर्धारित नहीं किया गया है। इसको फ्राइडे को किया जा सकता है।

एक प्लांट ही कर रहा काम

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स पर तीन प्लांट हैं, जिसमें दो 90-90 एमएलडी के और एक 45 एमएलडी का है। इसमें 90 एमएलडी के प्लांट का पहले से रेनोवेशन का काम चल रहा है। इसे वोल्टास कंपनी कर रही है। अभी इसका काम पूरा नहीं हुआ है। अब 45 एमएलडी के टैंक को बंद कर दिया गया है। इस बारे में गंगाजल प्रोजेक्ट इकाई के मैनेजर ने बताया कि 90 एमएलडी के प्लांट का रेनोवेशन का काम कंपनी को मार्च 21 में पूरा करना है।

सोमवार को साढ़े 11 बजे से काम शुरू करा दिया गया था। देर रात तक काम पूरा होने की संभावना है। मंगलवार से पानी की सप्लाई की जाएगी।

आरके गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर, गंगाजल प्रोजेक्ट इकाई

Posted By: Inextlive