कोरोना वायरस से निपटने को यूनिवíसटी देगी कॉलेजों को दस हजार

फाइनल ईयर के एग्जाम को लेकर तैयारियां लगभग पूरीं

11 सितंबर से होंगी परीक्षाएं, 6 अक्टूबर तक चलेंगी

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी की ओर से 11 सितंबर से होने वाले फाइनल ईयर के एग्जाम की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कोरोना महामारी के कारण किसी भी स्टूडेंट्स को कोई परेशानी न हो इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल की ओर से कॉलेजों में अव्यवस्था दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। एग्जाम हॉल्स को कोरोना फ्री करने को कहा गया है। इसके लिए हर एक महाविद्यालय को धनराशि प्रदान की जाएगी। एग्जाम के दौरान परीक्षार्थी की सुविधा का खास ध्यान रखा जाएगा।

कॉलेजों को दिए जाएंगे दस हजार रुपये

कॉलेज संचालकों को यूनिवíसटी की ओर से 10 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस धनराशि से महाविद्यालय संचालकों की ओर से क्लासों को दुरुस्त कराने के साथ-साथ सेनेटाइज भी कराया जाएगा, जिससे कोरोना वायरस से निपटा जा सके। इस संबंध में कॉलेजों की लिस्ट तैयार कर ली गई है, जो एग्जाम केंद्र निर्धारित किए गए हैं। उनको प्रस्तावित धनराशि प्रदान की जाएगी। इस दौरान परीक्षाíथयों की सुविधा का भी खास ध्यान रखा जाएगा।

एक क्लास में बैठेंगे 20 परीक्षार्थी

कुलपति प्रो। अशेाक मित्तल की ओर से एग्जाम को लेकर महाविद्यालयों को गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अंतर्गत एग्जाम के दौरान एक क्लास में 20 स्टूडेंटस ही बैठ सकेंगे। जिससे एग्जाम में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जा सके। प्रत्येक परीक्षार्थी के बीच दूरी तय की गई है। एग्जाम से पहले यूनिवíसटी की टीम एग्जाम का निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट तैयार करेगी, जिससे एग्जाम के दौरान किसी प्रकार की परीक्षाíथयों को असुविधा ना हो।

एग्जाम में 2 घंटे का होगा पेपर

यूनिवíसटी की ओर से कराए जा रहे एग्जाम में इस बार पेपर सॉल्व करने का समय 2 घंटे रखा गया है। वही क्वेश्चंस की संख्या भी कम की गई है। इससे विद्याíथयों को आसानी रहेगी। एग्जाम में आने वाले सभी क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव रहेंगे।

अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

यूनिवíसटी की ओर से ऐसे महाविद्यालय, जो केंद्र बनाए गए हैं, एग्जाम से पहले यूनिवíसटी की टीम वहां मॉनिटरिंग करेगी। इसके साथ ही इसका भी आंकलन करेगी कि दी गई धनराशि या उससे अधिक रकम का इस्तेमाल महाविद्यालय द्वारा कोरोना से निपटने के लिए किया गया है या नहीं, जिससे सुरक्षा को लेकर बनाए गए नियमों में पारदर्शीता बनी रहे।

एग्जाम को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। 11 सितंबर से एग्जाम कराए जाएंगे। केंद्र निर्धारित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही क्लासरूम को भी व्यवस्थित करने का कार्य किया जा रहा है। एग्जाम हॉल्स को कोरोना फ्री किया जाएगा।

प्रो। अशोक मित्तल, कुलपति डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी

Posted By: Inextlive