-नेटवर्क इश्यू का उठा रहे फायदा

आगरा। कोविड महामारी के दौर में ताजमहल को गृह मंत्रालय की ओर से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत टूरिस्ट्स के लिए खोला गया है। इसमें लिमिटेड टूरिस्ट्स ही एक दिन में ताजमहल का दीदार कर सकते हैं। इस कारण ताजमहल पर टिकट के बुकिंग काउंटर बंद कर दिए गए हैं। अब ताजमहल को देखने के लिए केवल ऑनलाइन टिकट ही बुक कर सकते हैं। लेकिन ताजमहल के गेट पर ही ताज के टिकट की कालाबाजारी की जा रही है। सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इसकी पड़ताल की।

टिकट एजेंट

ताजमहल के पूर्वी गेट पर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर पहुंचा तो उससे वहां पर खुद को टिकट एजेंट का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने पूछा कि आपके पास ताज का टिकट है। इस पर रिपोर्टर ने कहा- नहीं अभी ताज का टिकट नहीं लिया है।

टिकट एजेंट- मैं आपका टिकट बुक कर देता हूं।

रिपोर्टर- आप कौन?

टिकट एजेंट- हम ताज का टिकट बुक कराते हैं।

रिपोर्टर- लेकिन ताज का टिकट तो ऑनलाइन ही बुक होता है।

टिकट एजेंट- हां, होता है। लेकिन हम भी टिकट बुक करते हैं।

रिपोर्टर-आप कौन हैं?

टिकट एजेंट- हमने एएसआई से टिकट की एजेंसी ली है।

रिपोर्टर- टिकट की एजेंसी ली है, लेकिन टिकट तो केवल ऑनलाइन ही मिल सकती है।

टिकट एजेंट- अगर टिकट बुक नहीं होती है तो हम ही टिकट बुक करते हैं।

रिपोर्टर- अच्छा तो क्या चार्ज लेते हैं।

टिकट एजेंट- तीन सौ रुपये लगेंगे।

रिपोर्टर- लेकिन टिकट तो 250 रुपये की है

टिकट एजेंट- इसमें हमारा सíवस चार्ज शामिल है।

रिपोर्टर-आपके पैसे ज्यादा हैं।

टिकट एजेंट- इससे कम नहीं हो सकता है। इसमें हम आपको बैगेज की सुविधा भी दे देंगे। देख लीजिये।

-------------------------------------

पांच हजार लोगों की ही एंट्री

कोविड-19 के कारण ताजमहल पर 2500-2500 की शिफ्ट में पांच हजार लोगों को ही ताजमहल देखने की अनुमति है। इसके लिए ऑनलाइन ही टिकट बुक की जा सकती है। बीते शनिवार और रविवार को आफ्टरनून स्लॉट की बुकिंग फुल हो गई तो लोगों को परेशान होना पड़ा और वे बिना ताज देखे वापस लौट गये। ऐसे में टिकट एजेंट होने के दावा करने वाले लोग ताज के आस-पास काफी सक्रिय हो गये हैं, जबकि आर्केलॉजिक सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार टिकट बुकिंग केवल ऑनलाइन, ताज के दरवाजे पर लगे क्यूआर कोड, एएसआई के एप इत्यादि से ही हो सकती है। एएसआई के अधीक्षण पुरारत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल की टिकट बाहर से बेचे जाने के संबध में हमने पुलिस को शिकायत पत्र भी दिया है।

ताजमहल की टिकट को केवल एएसआई की ओर से आधिकारिक वेबसाइट, एप इत्यादि से ही बुक किया जा सकता है। ताज पर टिकट काउंटर फिलहाल बंद हैं। ताज की टिकट को बाहर से बेचे जाने के संबध में हमने पुलिस में शिकायत पत्र भी दिया है।

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद, एएसआई

Posted By: Inextlive