आगरा। शहर से लेकर देहात तक बच्चा चोरी की अफवाह पुलिस और पेरेंट्स के लिए सिरदर्द बन गई है। जहां अभिभावक अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर टेंशन में हैं, तो वहीं बच्चा चोरी के शक में भीड़ द्वारा सामने आ रही घटनाओं को रोकना पुलिस के चुनौती बना गया है। तीन दिन में एक दर्जन से अधिक घटनाओं में बेकसूर लोग इसका शिकार बन चुके हैं। गुरुवार को भी इस संबंध में तीन सूचनाएं मिली, लेकिन जांच में मामले फर्जी पाए गए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने भी विभिन्न स्कूलों पर पेरेंट्स से बातचीत कर बच्चा चोरी की दहशत की पड़ताल की।

सेंट पीटर्स, कमला नगर से उड़ी अफवाह

दोपहर करीब 12 बजे सेंट पीटर्स कॉलेज के बाहर से किसी व्यक्ति ने पुलिस कंट्रोल रूम पर बच्चा गायब होने की सूचना दी। मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर प्रवीन सिंह मान ने पूछताछ की तो पता चला कि बच्चा पेरेंट्स के साथ नहीं जाकर स्कूली की वैन में चला गया। वहीं, कमला नगर में एक दर्जन महिलाओं और युवतियों को बच्चा चोर के शक में भीड़ ने घेर लिया। सूचना पर न्यू आगरा पुलिस उन्हें थाने लेकर आ गई। पूछताछ पर महिलाओं ने बताया कि वह हाथ से बने आयटम्स को घर-घर बेचती हैं।

दहशत में पेरेंट्स

बच्चा चोरी की अफवाह से पेरेंट्स टेंशन में हैं। दहशत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वह सभी जरूरी काम छोड़कर दोपहर में छुट्टी के समय बच्चों को लेने स्कूल पहुंच रहे हैं। खुद ही बच्चों को घर लेकर जा रहे हैं।

पिटाई करने वालों पर सख्त पुलिस

बच्चा चोरी का आरोप निजी खुन्नस निकालने का भी जरिया बन गया है। हाल ही में कई मामलों में पुलिस ने पिटाई करने वाली भीड़ के खिलाफ ही मुकदमा भी दर्ज किया है। नगला छऊआ में हाल ही में भीड़ ने बच्चा चोर के शक में युवक की पिटाई कर दी थी। बाद में पुलिस जांच-पड़ताल में वह बेकसूर निकला। वह एचसीपी का बेटा था। पुलिस ने मामले में सख्त रुख अख्तियार करते हुए पिटाई लगाने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

मैं प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूं। समाचार पत्रों में बच्चों के गायब होने की खबर चल रही हैं। सुरक्षा के लिहाज से खुद ही जिम्मेदारी ली है। बच्चे को छुट्टी होने के बाद साथ लेकर जा रहा हूं।

मानवेंद्र

आज से पहले बच्चे खुद ही पहुंच जाते थे, लेकिन पिछले दो दिन से चल रही अफवाहों से परिवार के सदस्य तनाव में हैं। सुरक्षा को लेकर स्कूल प्रिंसिपल से भी बात की है।

देवेंद्र

अफवाहों की परवाह नहीं है, स्कूल स्टाफ का पूरा सहयोग है। छुट्टी होने के बाद वह बच्चों को नहीं छोड़ते। पेरेंट्स आने के बाद उनको भेजते हैं।

शिवकुमार

सरकार को अफवाह फैलाने वालों पर सख्त एक्शन लेना चाहिए। स्कूली बच्चों के साथ पेरेंट्स भी दहशत में हैं। पेरेंट्स पर घर चलाने की भी जिम्मेदारी है, जॉब पर बच्चों की फिक्र सताती है।

शिवाजी

सेंट पीटर्स में बच्चा चोरी की सूचना मिली थी जो फर्जी निकली। कोई बच्चा वैन में चला गया था, पेरेंट्स को इसकी जानकारी नहीं थी।

प्रवीन सिंह मान, इंस्पेक्टर हरीपर्वत

कमनानगर से महिलाओं और युवतियों को लाया गया था। स्थानीय कुछ लोगों ने बच्चा गायब करने वाले गैंग की सूचना पुलिस को दी थी, पूछताछ पर पता चला कि वह महिलाएं राजस्थान के पटनी की रहने वाली हैं। हाथ के सामान बनाकर बेचती हैं।

राजेश पांडेय, इंस्पेक्टर न्यू आगरा

बच्चा चोरी करने की तीन दिन में आधा दर्जन से अधिक अफवाहें संज्ञान में हैं। पेरेंट्स को चाहिए कि वह भ्रामक सूचना देने वालों पर ध्यान नहीं दें। इसके साथ अगर कोई माहौल खराब करता है, तो तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दें।

गोपाल चौधरी, एएसपी

अफवाह फैलाने वालों पर मुकदमा कायम किया गया है, एक दर्जन से अधिक लोगों पर अलग-अलग थानों में कार्रवाई की गई है। सूचना आने पर ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, जो माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रशांत कुमार, एसपी सिटी

शहर से देहात तक अफवाह से दहशत

-शाहगंज में बच्चा गायब करने के अरोप में युवक को भीड़ ने पीटा

-रुनकता में दो महिला को ग्रामीणों ने पुलिस को सौंपा

-अछनेरा के गांव अरसेना में एक युवती सहित महिला पर आरोप

-शमशाबाद में महिला से भीड़ ने की मारपीट

-न्यू आगरा के नगला बूढ़ी में युवक से भीड़ ने की मारपीट

-हरीपर्वत में बच्चा गायब होने की अफवाह

-न्यू आगरा में संदिग्ध महिलाओं से पूछताछ

-फतेहाबाद में भीड़ ने युवक को पकड़ा

-सदर के मधु नगर में स्कूल के बाहर एक युवक को पकड़ा

-लादूखेड़ा में महिला से मारपीट, वीडियो वायरल

-खंदारी के एक स्कूल में मानसिक विक्षिप्त को पकड़ा

-सिंकदरा में एक्टिवा सवार से मारपीट, पुलिस ने घायल से ली तहरीर

Posted By: Inextlive