आगरा पुलिस-प्रशासन ने नहीं दी उप्र में प्रवेश की अनुमति

-मेधा पाटकर के नेतृत्व में राजस्थान सीमा में धरने पर बैठे हैं किसान

आगरा: कृषि कानूनों के विरोध में आयोजित सत्याग्रह में शामिल होने दिल्ली जा रहे किसानों को बुधवार को सैंया बार्डर पर रोक दिया गया। उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश न करने देने से आक्रोशित किसानों ने नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर के नेतृत्व में रात से ही हाईवे किनारे धरना शुरू कर दिया। गुरुवार तड़के आगरा-ग्वालियर हाईवे जाम कर दिया। दोनों तरफ पांच किमी से अधिक लंबा जाम लग गया। जिससे हजारों यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

सर्द हवाओं और रिमझिम फुहारों के बीच हाईवे पर डटे कर्नाटक, महाराष्ट्र, सहित कई प्रदेशों के किसानों को उस समय और बल मिल गया, जब मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मध्य प्रदेश के सचिव जस¨वदर सिंह के नेतृत्व में करीब 20 गाडि़यों का एक और जत्था पहुंच गया। इस दौरान अखिल भारतीय किसान सभा के मध्य प्रदेश के महासचिव प्रहलाद दास बैरागी, राहुल राज, अराधना भार्गव, प्रतिभा ¨शदे आदि किसान नेता धरने पर बैठे हैं। किसानों का धरना गुरुवार देर रात तक जारी है।

-------------------

एक-एक घंटे के लिए हटे हाईवे से

लोगों की समस्या को देखते हुए किसानों ने धौलपुर और आगरा पुलिस-प्रशासन की मांग पर एक-एक घंटे के लिए दो बार हाईवे खोला। दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक एक लेन खोली और शाम 4 से 5 बजे तक हाईवे की दोनों लेन खोली गई। इससे जाम में फंसे बहुत से यात्रियों को राहत मिली।

------------------

राजस्थान सरकार ने भिजवाई मदद

धरने पर बैठे किसानों को राजस्थान सरकार की ओर से दोपहर में चाय-बिस्कुट पहुंचाए गए। कुछ लोगों की मदद से खाना भी पहुंचाया। धौलपुर प्रशासन ने मेडिकल टीम भी धरना स्थल पर तैनात की है।

रास्ता हमने नहीं, यूपी सरकार ने हमारा रोका है

सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर का कहना है कि हमने किसी का रास्ता नहीं रोका, बल्कि यूपी सरकार ने हमारा रास्ता रोका है। अपनी आवाज बुलंद करने के लिए मजबूरी में हमें हाईवे जाम करना पड़ा है। योगी सरकार दमनकारी रास्ता अपना रही है। हम यूपी में आंदोलन नहीं करने आए, हमें दिल्ली जाने दिया जाए।

------------------------

हमने भरतपुर-अलवर मार्ग से जाने का सुझाव दिया है। राजस्थान पुलिस-प्रशासन द्वारा पूरी मदद का भरोसा भी दिलाया है। अब निर्णय तो किसान और उनके नेताओं को ही लेना है।

राकेश कुमार जैसवाल, डीएम, धौलपुर

-----------------------

किसी को भी आगरा सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। वह दूसरे मार्ग से दिल्ली जा सकते हैं।

अंकुर कौशिक, एसडीएम खेरागढ़

Posted By: Inextlive