- सरकारी कर्मचारियों को दिवाली की शॉपिंग के बाद कैश वाउचर का एलान करने से बाजार को उम्मीदें बढ़ी

- व्यापारियों को कोविड.19 के चलते छाई मंदी के दूर होने के उम्मीद बढ़ीं

आगरा : सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के लिए यात्रा भत्ता अवकाश योजना में कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया है। सरकारी कर्मचारियों को और राहत देते हुए सरकार ने इस स्कीम की घोषणा की गई है। इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को यात्रा भत्ता के एवज में मिलने वाली नकद रकम का बाजार में सर्कुलेशन होगा। जानकारों का मानना है कि इससे बाजार में कैश फ्लो बढ़ेगा और बाजार में भी इससे तेजी आएगी। अब व्यापारियों को सरकारी कर्मचारियों से उम्मीद बढ़ गई हैं।

बाजार पर होगा असर

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई इस स्कीम से सरकारी कर्मचारी की जेब में ज्यादा पैसा आएगा। जब पैसा होगा तो वह उसे खर्च करेगा। इस खर्च का सीधा बाजार पर पड़ेगा। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को इस कैश वाउचर को 12 परसेंट जीएसटी वाले उत्पाद में खर्च करना होगा। इससे बाजार पर सीधा असर पड़ेगा। व्यापारियों का कहना है कि इससे बाजार में फर्क तो पड़ेगा, लेकिन ये सरकारी कर्मचारियों के माइंडसेट पर निर्भर करता है कि वे क्या खरीदेंगे और बाजार के कौन से भाग पर इसका असर होगा।

कैश वाउचर की इस स्कीम से बाजार में थोड़ी रफ्तार तो बढ़ेगी। क्योंकि इस कैश वाउचर में बाजार में खर्च करने का कंपल्शन है। इससे बाजार में कैश फ्लो बढ़ेगा और बाजार में त्यौहारी सीजन में रफ्तार आएगी।

- राजीव अग्रवाल, प्रेसिडेंट, एनसीआईसी

केंद्र सरकार की इस योजना से बाजार को फायदा तो होगा। क्योंकि बाजार में कैश फ्लो बढ़ेगा और इससे बाजार को फायदा होगा। फेस्टिव सीजन में ये अच्छी सौगात है। अब सरकारी कर्मचारी के ऊपर निर्भर करता है कि वे अब इस रकम क्या खरीदने में खर्च करेंगे।

- मनीष अग्रवालए पूर्व प्रेसिडेंट, एनसीआईसी

बाजार को इस बार फेस्टिव सीजन के काफी उम्मीद है। कोविड.19 के कारण बाजार में फि लहाल मंदी है। लेकिन सरकारी कर्मचारियों को खर्च करने के लिए कैश वाउचर दिये जा रहे हैं इससे बाजार में असर पड़ेगा।

- टीएन अग्रवाल, व्यपारी नेता

बाजार कोविड.19 के बाद रिकवर हो रहा है। फेस्टिव सीजन में बाजार पटरी पर आने की उम्मीद है। सरकारी कर्मचारियों को कैश वाउचर मिलने से बाजार में तेजी आएगी। फेस्टिव सीजन में ये कदम और ज्यादा कारगर साबित होगा।

- परम, कक्कर ज्वैलर्स

बाजार में बढ़ेगा साढ़े पांच हजार करोड़ कैश फ्लो

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई कैश वाउचर की योजना का लाभ सरकारी कर्मचारी उठाते हैं तो कुल मिलाकर 5675 करोड़ रुपये का असर देखने को मिलेगा। अगर पब्लिक सेक्टर बैंक के कर्मचारी और पीएसयू के कर्मचारी भी इस योजना का फायदा लेते हैं तो 1900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त असर देखने को मिलेगा।

Posted By: Inextlive