- लाखों का नुकसान, एसडीएम ने नुकसान की रिपोर्ट का आकलन कर तलब की रिपोर्ट

- एक बाइक भी जली, विधायक व पूर्व विधायक ने पहुंच जाना पीडि़त व्यवसायियों का दर्द

एत्मादपुर: कस्बे के रामलीला मैदान में शुक्रवार की रात सब्जी मंडी में भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में आकर थोक व फुटकर व्यापारियों की 10 दुकानें और एक बाइक जल गई। इससे लाखों का नुकसान हो गया। फिलहाल पुलिस अग्निकांड के कारणों का पता लगा रही है। आशंका है कि अलाव तापने के दौरान निकली चिंगारी से यह हादसा हुआ। एसडीएम ज्योति राय ने कानूनगो को नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

मंडी में हैं 35-40 दुकानें

सब्जी मंडी में 30-35 दुकानें हैं। शुक्रवार की रात करीब 11 बजे यहां आग सबसे पहले मोहल्ला सत्ता निवासी राजेंद्र कुशवाह की दुकान में लगी। यह देख व्यवसायी रहीस खां व अन्य दुकानदारों ने शोरशराबा मचा सोए हुए लोगों को जगाया और आग पर पानी डालना शुरू कर दिया। देखते ही देखते भीषण लपटों ने आसपास की 10 दुकानों को चपेट में ले लिया।

लोगों ने की मदद

इधर, सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने क्षेत्रीय दुकानदारों की मदद से सबमर्सिबल चलाकर आग पर पानी की बौछार की। करीब एक घंटे कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई जा सकी। इसी बीच कुछ लोगों ने इसकी सूचना फायरब्रिगेड को दी लेकिन कोहरा अधिक होने के कारण दमकल एक घंटे बाद मौके पर पहुंची। भीषण अग्निकांड में लाखों के नुकसान हो गया।

इनकी दुकानों में लगी आग

-मोहल्ला सत्ता निवासी राजेंद्र कुशवाह और उनके भाई सुनील की दुकान में प्लास्टिक की 100 क्रेट, इलेट्रॉनिक कांटा और ठेल जल गई।

-मोहल्ला सत्ता निवासी मनोज बघेल व मुहल्ला शेखान निवासी चांद कुरैशी की दुकान में 55 बोरे आलू, प्लास्टिक की 50 क्रेट, दो बोरे अदरक, ठेल और इलेक्ट्रॉनिक कांटा जल गया।

-मो। शेखान निवासी आरिफ कुरैशी व चांद बाबू की दुकान में 90 बोरे आलू, आठ बोरे प्याज, तीन बोरी लहसुन, एक बोरा अदरक, एक ठेल जल गई।

- मोहल्ला शत्रुवान निवासी वसीम व रहीस खां उर्फ जुगुनू (थोक विक्रेता) की दुकान में 45 बोरे आलू, आठ बोरा प्याज समेत सभी प्रकार की सब्जियां जल गई।

- कटरा निवासी नाथुराम और मुहल्ला कोठी निवासी खेतपाल कुशवाहा की दुकान भी जल गई।

मौके पर पहुंचे अफसर, जनप्रतिनिधि

घटना की सूचना पर शनिवार सुबह करीब 11.30 बजे एसडीएम ज्योति राय और सीओ अतुल कुमार मौके पर पहुंचे। विधायक रामप्रताप सिंह चौहान दोपहर 12.30 बजे दुकानदारों से मिले। उन्होंने एसडीएम को नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट भेज जल्द मुआवजा दिलाने के निर्देश दिए। पूर्व विधायक डॉ। धर्मपाल सिंह दोपहर 12 बजे पीडि़त दुकानदारों से मिले। उन्होंने पीडि़त दुकानदारों को शासन से पांच-पांच लाख रुपये प्रति व्यवसायी मुआवजा देने की मांग उठाई। पालिकाध्यक्ष राकेश बघेल सुबह से ही पहुंच गए। उन्होंने भी व्यवसायियों से उनकी पीड़ा जानी। वहीं सभासद हाजी फरीद खां, मुफीद खां, काले कुरैशी भी पहुंच गए। व्यापार संगठन के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह तोमर ने प्रशासन से मुआवजा दिलाने की मांग की है।

Posted By: Inextlive