-तंग रास्तों में धधक रही भट्टियां, गुजर रही भीड़

-अग्निशमन के नहीं किए गए कोई उपाय

मथुरा: संकरी गलियों से घिरे मंदिर। इन गलियों में कदम-कदम पर धधकती भट्ठियां। साल भर श्रद्धालुओं का हुजूम इन्हीं गलियों से होता हुआ मंदिर में दर्शन करने जाता है। ठाकुरजी की पूरी कृपा है तो केरल के कोल्लम गांव के देवी मंदिर में रविवार को हुए अग्निकांड जैसा कोई वीभत्स हादसा नहीं हुआ है। मगर इस तरह की आपात स्थितियों से निपटने के लिए यहां के इंतजाम खोखले हैँ। असलियत तो ये है कि अगर अग्निकांड हुआ तो पानी की बौछार को वहां तक पहुंचाने में सरकारी तंत्र पसीना छोड़ने लगेगा।

वृंदावन के जगप्रसिद्ध ठा। बांकेबिहारी मंदिर तक दमकल का पहुंचना संभव ही नहीं। हालांकि मंदिर के अंदर 25 छोटे फायर ए¨स्टग्विशर लगे हैं, जो भीड़ को देखते हुए नाकाफी हैं। मंदिर का बाहरी इलाका तो अग्निशमन यंत्रविहीन ही है। मंदिर के चबूतरे से लेकर बाजार तक एलपीजी सिलेंडरों से भट्टियां धधक रही हैं। संकरी गलियों में होकर मंदिर दर्शन करने के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ गुजरती है। वीआईपी मार्ग, मुख्य बाजार में पुलिस चौकी से सनेह बिहारी मंदिर मार्ग में दमकल प्रवेश नहीं कर सकता। मंदिर से दमकल 100 मीटर दूर तक ही पहुंच पाएंगी, लेकिन यहां पानी के कोई इंतजाम नहीं हैं। बांकेबिहारी मंदिर प्रबंध कमेटी के उपाध्यक्ष घनश्याम गोस्वामी ने बताया कि मंदिर में 25 फायर ए¨स्टग्विशर लगे हैं, जबकि मंदिर के बाहर और गलियों में फायर सिस्टम लगाने का दायित्व प्रशासन का है। बरसाना में राधारानी मंदिर पर्वत के शिखर पर है। लठामार होली और राधाष्टमी पर अपार भीड़ उमड़ती है। मंदिर प्रबंध कमेटी ने आग की लपटों के शांत करने के लिए कोई उपाय नहीं किए हैं। 2013 में दीपावली पर दीपदान की घटना से भी मंदिर कमेटी और प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया है। गर्भगृह की रसोई में छप्पन भोग बनाया जा रहा है। मंदिर प्रबंध कमेटी के रिसीवर डॉ। कृष्णमुरारी गोस्वामी ने बताया कि फिलहाल अग्निशमन के कोई उपाय नहीं किए गए हैं।

गोकुल और महावन के मंदिरों तक भी रास्ता संकरा है और वहां भी अग्निशमन को कोई उपाय नहीं किए गए हैं। श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर फायर बिग्रेड तैनात की है, जबकि द्वारिकाधीश मंदिर के बाहरी इलाके में भी अग्निकांड पर काबू पाने के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। विश्राम घाट पर हजारों की भीड़ बनी रहती है, जबकि मंदिर खुलने के समय दर्शन करने वालों की भीड़ से जाम के हालात बने रहते हैं।

Posted By: Inextlive