-बिक्री स्थल पर पुलिस फोर्स के साथ रहेगी फायर ब्रिगेड

-पिछले वर्ष की तुलना में कम लगेंगी पटाखे की दुकानें

आगरा। इस साल दीपावली पर शहर के 12 स्थानों पर दुकानों के लिए लाइसेंस आवंटित किए गए हैं। इन स्थानों पर 286 दुकानों लगाई जाएंगी। सभी अस्थाई दुकानें खुले मैदान में लगेंगी। इस दौरान किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए पुलिस फोर्स के साथ फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है। वहीं ऐसे पटाखे जिनको प्रतिबंधित किया गया है, उसकी चेकिंग के लिए टीमों का गठन किया गया है।

पिछले वर्ष की तुलना में कम दुकानें

दीपावली से पहले पटाखों की दुकानों के लिए जिला प्रशासन की ओर से लाइसेंस आवंटन किए जाते हैं, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में कम लाइसेंस दिए गए हैं। विक्रेताओं का मानना है कि इस बार लॉकडाउन के चलते आíथक रूप से कमजोर हुए लोगों द्वारा पटाखों की खरीद फरोख्त कम की जाएगी। ऐसे में नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। यही कारण है कि इस बार मात्र 12 स्थानों को पटाखे की बिक्री के लिए चिह्नित किया है। वहीं पिछले वर्ष 18 स्थानों से पटाखे की बिक्री की गई थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में आधादर्जन दुकानें कम हैं।

पटाखे इस्तेमाल करते समय रहें अलर्ट

-पटाखे हमेशा मान्यता प्राप्त दुकान से खरीदें।

-इस बात की कोशिश करें कि बच्चों को अकेले पटाखें खरीदने न जाने दें, और आप उनकी सुरक्षा का ध्यान रख कर उन्हें पटाखे दिलवाएं।

-अक्सर बच्चे शैतानी करने के लिए पटाखे किसी बंद डिब्बे या मटके में डाल कर जलाते हैं, ऐसे में कई बार मटके या डब्बे के टूटने से बच्चों के घायल होने की संभावना भी होती है। इससे बेहतर होगा की आप उनको अकेले पटाखे न जलाने दें।

-ऊनी सिल्क के कपड़ों में आग जल्दी लगती है, सूती कपड़े ही पहनें।

-जिस भी जगह आप पटाखे जला रहे हैं, वहां पानी से भरी बकेट रखें।

-अपने पास हमेशा फस्त्र्ट ऐड किट तैयार रखें, साथ ही वर्फ पर्याप्त मात्रा में रखें।

पटाखे की दुकानें

286

दुकानों के लिए आवेदन

450

एक से अधिक निरस्त आवेदन

11

-वर्ष 2020 में पटाखे के स्थान

12

-वर्ष 2019 में पटाखे के लिए स्थान

18

एक स्थान के लिए एक व्यक्ति, एक दुकान आवंटन का प्रावधान है। लेकिन कई लोगों ने एक से अधिक स्थानों के लिए आवेदन किए हैं। ऐसे 11 आवेदनों को निरस्त किया जाएगा। 286 अस्थाई दुकानों के लिए लाइसेंस आवंटन किए जाएंगे।

डॉ। प्रभाकांत अवस्थी, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive