आगरा। इस बार नए स्थानों पर आतिशबाजी का बाजार नहीं सजेगा। जो पुराने स्थान हैं, उन पर ही दुकानें लगाई जा सकेगी। बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा शहर में 12 स्थानों पर 286 आतिशबाजी की दुकान लगाने के लाइसेंस जारी कर दिए हैं। इसके लिए एडीएम सिटी डॉ। प्रभाकांत अवस्थी ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। हालांकि शहर और देहात में आतिशबाजी के दुकानदारों और गोदामों का स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है। किरावली क्षेत्र में मानक क्षमता से ज्यादा स्टोरेज करने पर गोदाम को सील किया गया है।

ये हैं निर्धारित स्थान

कोठी मीना बाजार

- जीआईसी ग्राउंड

- सेक्टर 11, 12 का पार्क

- बैप्टिस्ट हायर सेकेंडरी स्कूल

- कंपनी गार्डन का खाली मैदान

- भोलानाथ गुलाबचंद स्कूल के पास

- जैन मन्दिर के पास हनुमान नगर

- हाथीघाट मन्दिर

- तालाब किनारे रुनकता

- एन्थम पाइपलाइन सेक्टर 15 आवास विकास

- बाइपास रोड अब्बु उलाह दरगाह

- शक्ति नगर ओपन ग्राउंड

ये किए लाइसेंस जारी

जिला प्रशासन द्वारा 12 स्थानों के लिए 286 आतिशबाजी दुकानों के लिए लाइसेंस जारी किए गए है। इसमें कोठी मीना बाजार के लिए 90, जीआईसी ग्राउंड के लिए 30, सेक्टर 11, 12 के पार्क के लिए 25, बैप्टिस्ट स्कूल के लिए 6, कंपनी गार्डन के लिए 20, भोलानाथ गुलाबचंद स्कूल के लिए 5, जैन मंदिर हनुमान नगर के लिए 5, हाथीघाट बाबा गुलाटीदास मंदिर के लिए 10, रुनकता तालाब किनारे 5, एन्थम पाइपलाइन सेक्टर 15 आवास विकास 25, अबू उल्लाह दरगाह 50, शक्ति नगर मैदान 15 आतिशबाजी लाइसेंस जारी किए गए है।

हो चुकी हैं विस्फोट की कई घटनाएं

शहर में मानक से ज्यादा स्टोरेज करने और रिहायशी इलाके में आतिशबाजी के गोदाम होने से कई घटनाएं हो चुकी हैं। अभी हाल में शाहगंज के न्यू आजमपाड़ा में बंद मकान में विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए सभी लाइसेंस धारकों के गोदामों और दुकानों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है। इस बार किसी को लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। बता दें कि शहर में मुनाफाखोरों मोटा मुनाफा भुनाने के लिए गोदामों में पटाखों का स्टॉक कर लेते हैं। हालांकि आठ लाइसेंस पहले निरस्त किए जाने की बात कही जा रही है।

जिले में इन स्थानों पर बनते हैं पटाखे

थाना एत्मादपुर के गांव रायपुर में लायक सिंह, धनपाल, रामप्रकाश, उदयवीर सिंह के यहां पटाखे बनते हैं। इसके अलावा एत्मादपुर के ही धौर्रा गांव में दिनेश सिंह, राममूíत, नेत्रपाल, राजार्चद, सहाबुद्दीन, रामचरण, सुखराम सिंह के अलावा गांव संवाई के अनिल कुमार जैन पटाखे का गोदाम है। थाना बरहन के गांव नगला राय में विपतीराम के यहां काम होता है। थाना खंदौली के पैतखेड़ा गांव में नब्बो खां, गांव नादऊ में राकेश कटारिया, नादऊ के नीरज कुमार कमला नगर में गोदाम है। थाना अछनेरा के रायभा में दाऊदयाल के यहां कठवारी रोड पर 10 कमरों का गोदाम है। रायभा अछनेरा रोड पर गोविन्द प्रसाद अग्रवाल का बड़ा गोदाम है। इसी रोड पर भारत मित्तल व दिनेश का भी गोदाम है। छह पोखर गांव में बाबू खां के घर पटाखे बनाए जाते हैं। कल्लू किरावली में आतिशबाजी का काम करता है। थाना जैतपुर के गांव पहाड़पुर में पंक्षी पुत्र छोटे खां के घर पटाखे बनाए जाते हैं। थाना डौकी क्षेत्र में पैतीखेड़ा गांव में अकबर खां , छोटे खां और अजीज के यहां पटाखे बनाए जाने का काम होता है।

सिटी में यहां है पटाखे का बड़ा स्टॉक

थाना कोतवाली के रावतपाड़ा निवासी दाऊदयाल, जगदीश और मुकेश कुमार के यहां पटाखे के बड़े गोदाम हैं। थाना नाई की मंडी में ललित कुमार अग्रवाल का नाई की मंडी में गोदाम है। रकाबगंज थाना क्षेत्र में मेन गेट पथवारी में नरेंद्र अग्रवाल का गोदाम है। हरीपर्वत क्षेत्र में सब्जी मंडी घटिया में विशाल बंसल की होल सेलर की दुकान है। न्यू आगरा क्षेत्र के शीतला रोड पर श्रीमती कुसुम दुबे व लालता ट्रेडर्स का गोदाम है। जगदीशपुरा क्षेत्र में ओमप्रकाश जयपुर हाउस लोहामंडी का लडामदा में गोदाम है। शाहगंज थाना क्षेत्र के आजमपाड़ा में चमन मंसूरी का गढ़ी दौलता में कारखाना, लोहामंडी जयपुर हाउस में ओमप्रकाश का गोदाम है। मंटोला में मनोज जैन का गोदाम है। थाना छत्ता में फ्रीगंज में राजेश गुप्ता, पीपलमंडी रोड पर गुलाब चंद जैन, भैरों बाजार में श्यामलाल शर्मा का गोदाम है।

वर्जन

तहसील स्तर पर एसडीएम और सीओ भौतिक सत्यापन कर दुकान के लिए लाइसेंस जारी कर सकेंगे। किसी नए स्थानों पर दुकान नहीं लगेगी।

डॉ। प्रभाकांत अवस्थी, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive