मेडिकल कालेज में 22 रोगियों में डेंगू की पुष्टि, डा। दिनेश नए सीएमओ

-एंटीजन टेस्ट में डेंगू पॉजिटिव आने को नकारती रहीं सीएमओ

फिरोजाबाद: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे के बाद जानलेवा बुखार के मामले में अधिकारी एक्शन के मूड में आ ही गए। सीएमओ मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी डॉ। नीता कुलश्रेष्ठ को हटा दिया है, उन्हें अलीगढ़ जिला अस्पताल में वरिष्ठ परामर्शदाता बनाया गया है। हापुड़ के एसीएमओ डॉ। दिनेश प्रेमी को फिरोजाबाद का नया सीएमओ बनाया है। इधर, जिले में बुधवार को पांच और रोगियों की मृत्यु हो गई, जिससे मृतकों की संख्या 56 पहुंच गई है।

सीएमओ ने शासन को नहीं दी थी जानकारी

जिले में बुखार से मौत का सिलसिला जारी रहने के बाद अधिकारी गंभीर नहीं थे। 30 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे में इसकी बानगी भी मिल गई थी। बुखार का जबर्दस्त प्रकोप होने के बाद भी सीएमओ ने शासन स्तर पर अवगत ही नहीं कराया था। साथ ही डीएम की रिपोर्ट को शासन स्तर पर नजरअंदाज कर दिया गया। तभी से अधिकारियों पर कार्रवाई होने की जताई जाने लगी थी।

सीएमओ पर आरोप

-एक पखवाड़े तक वायरल बुखार बताती रहीं

- डेंगू पाजिटिव आने के मामले दबाए रहीं

-मेडिकल कालेज में एंटीजन टेस्ट की डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट को नकारा

- सत्यापन के लिए एलाइजा टेस्ट किट भी नहीं मंगाई

- 29 अगस्त को 33 मौतों की पहली रिपोर्ट शासन को भेजी, इसमें भी मौत का कारण संदिग्ध डेंगू बताया

-डीएम को निरीक्षण के दौरान दो सीएचसी पर नहीं मिले अधीक्षक

ऐसे फैला बुखार

11 अगस्त को मक्खनपुर के जलालपुर मरघटी गांव में बुखार पीडि़त की मौत ने बीमारी की दस्तक दे दी थी। इसके बाद आसपास के गांवों से लेकर नारखी ब्लाक और शहरी क्षेत्र में भी बुखार का प्रकोप बढ़ने लगा और मौतों का सिलसिला शुरू हो गया। इनमें बच्चों की संख्या ज्यादा थी। आगरा के अस्पतालों में मरीज भर्ती कराए जाने लगे। स्थानीय स्तर पर न जांच की जरूरत समझी गई और न ही सटीक इलाज की। पूरे जिले में मच रहा हा-हाकार भी महकमे को सुनाई नहीं दिया।

इनके लिए कौन जिम्मेदार

-शहरी क्षेत्र में ही विधायक ने 56 मृतकों की सूची सौंपी थी, इनकी जांच नहीं हुई

-सीएम योगी ने बैठक में सफाई व्यवस्था पर जताई थी नाराजगी, सीधा-सीधा नगर निगम निशाने पर था

-डेंगू पॉजिटिव आने के बाद भी मरीजों के घरों के आसपास कीटनाशक का छिड़काव नहीं कराया गया

और खतरनाक हुआ डेंगू का डंक, पांच और मौतें

बुधवार शाम तक पांच और मौतें होने से कुल मृतकों की संख्या 55 हो गई थी। बुधवार दोपहर आए अपर निदेशक स्वास्थ्य डा.एके सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती 27 मरीजों के एलाइजा टेस्ट में 22 की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव है। इससे पहले 128 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी थी।

आसपास के डाक्टर बुलाए

हालात पर काबू पाने के लिए शासन ने आगरा, कानपुर, सैफई व अन्य जिलों से 18 डाक्टर भेज दिए हैं। एडी ने बताया कि जिले में अब तक 41 मौतें रिकार्ड की गई है, जिसमें 36 बच्चे हैं।

Posted By: Inextlive