- सर्दी-जुकाम और बुखार की लोगों को हो रही परेशानी

- क्लीनिक और हॉस्पिटल्स में बढ़ी पेशेंट्स की संख्या

आगरा। मौसम के बदलने के साथ अब सामान्य बीमारियों जैसे खांसी, सर्दी, जुकाम व बुखार के पेशेंट्स बढ़ने लगे हैं। इस वक्त वायरल फीवर के पेशेंट्स की संख्या काफी बढ़ी है। कोविड-19 के इस दौर में वायरल फीवर लोगों को काफी परेशान कर रहा है। बच्चों में भी वायरल फीवर की समस्या बढ़ रही है। ओपीडी में भी बदलते मौसम के कारण ऐसे पेशेंट्स की संख्या बढ़ रही है।

सचेत रहने की है जरूरत

एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के डॉक्टर अजीत सिंह चाहर बताते हैं कि बारिश के बाद और सर्दी आने से पहले का मौसम विषाणुओं के पनपने के लिये अनुकुल होता है। इस मौसम में मच्छर जनित रोगों के होने का भी खतरा रहता है। कोविड-19 के चलते इस मौसम में ऐसी समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस कारण बच्चे, बजुर्गो और युवाओं को इम्युनिटी कमजोर होने के कारण ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इस वक्त किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। क्योंकि कोविड-19 का संक्रमण चल रहा है और इस वक्त रिस्क लेना घातक साबित हो सकता है।

घबराने की नहीं है जरूरत

कोविड-19 और अन्य संक्रामक रोगों में फर्क समझने की जरूरत है। एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ। प्रभात अग्रवाल बताते हैं कि कोविड-19 और अन्य संक्रमण रोगों के बीच थोड़ा फर्क होता है। डेंगू होने पर तेज बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द होता है। उल्टी दस्त भी हो सकते हैं। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स असामान्य रूप से गिर सकती हैं। मलेरिया में ठंड के साथ बार-बार बुखार आता है। सिरदर्द, ठंड लगना और फिर पसीना आना मलेरिया के लक्षण हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 में बुखार के साथ गले में तेज खराश होना बड़ा लक्षण है। यदि बुखार में आराम न हो तो तुरंत ही कोरोना की जांच अवश्य कराएं।

ये हैं कोविड-19 के लक्षण:

बुखार या ठंड लगके बुखार होना

सूखा बलगम आना

सांस लेने में दिक्कत

थकान

सिरदर्द या शरीर में दर्द

गले में खराश

नाक बहना

इस दिवाली सीजन है और मौसम भी बदल रहा है। ऐसे में बच्चों में सर्दी-जुकाम व बुखार की समस्या बढ़ रही है। पेरेंट्स को ये ध्यान रखना है कि बच्चे की तबियत खराब हो तो गैदरिंग से बचें। बच्चे को सही मात्रा में पानी पिलाएं, कोई समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बुखार आने पर पूरी तरह से ढके नहीं। बच्चे को रोज नहलाएं, ज्यादा गर्मी से बच्चे को बुखार दिमाग पर चढ़ सकता है।

-डॉ। एलके गर्ग, चाइल्ड स्पेशलिस्ट

बदलते मौसम के कारण पेशेंट्स में सर्दी-जुकाम और वायरल की समस्या बढ़ रही हैं। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। इस प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

-डॉ। अजीत सिंह चाहर, मेडिसिन डिपार्टमेंट, एसएनएमसी

Posted By: Inextlive