एफएसडीए ने सोमवार को कई स्थानों पर मारा छापा

खाद्य पदार्थो के लिए सैंपल, जांच के लिए लैब भेजे

आगरा। रक्षाबंधन से पहले मिलावटखोरों के खिलाफ एफएसडीए ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। सोमवार को एफएसडीए ने मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान शुरू कर कई स्थानों पर छापामारी की। इससे मिलावटखोरों में खलबली मच गई। टीम ने कई स्थानों से विभिन्न खाद्य पदार्थो के सैंपल लिए।

यहां की गई छापेमारी

सोमवार को एफएसडीए की टीम ने जिला अभिहित अधिकारी मनोज कुमार वर्मा और चीफ फूड इंस्पेक्टर रामाशीष मौर्य के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी की। इस दौरान टीम की ओर से बालाजी प्रोवीजन स्टोर सती नगर नारायच से हाथी ब्रांड की सेवइयों की सैंपलिंग की गई। विकास नगर टेड़ी बगिया प्रदीप जैन के यहां से बेसन, रवि राठौर बुंदू कटरा के यहां से घी, सरवन नगर सेवला जाट से सेवइयों के सैंपल लिया गया। दयालबाग से बर्फी का सेम्पल लिया गया। इस बारे में जिला अभिहित अधिकारी ने बताया कि सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। जांच के बाद गड़बड़ी मिलने पर कार्यवाही की जाएगी। छापेमारी करने वाली टीम में अवधेश पाराशर, त्रिभुवन नारायण, करतार सिंह, जेएन सिंह, एफएसओ बसंत गुप्ता, रितु सक्सेना, जितेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

मिलावट का बाजार सजा

रक्षाबंधन को देखते हुए चंद दिनों में ही मिलावट का बाजार पूरे शबाब पर है। मिलावटखोरों ने त्यौहार पर विभिन्न प्रकार की मिठाइयों को खपाने के जुगत में बैठे हैं। ऐसें से नकली घी तैयार कर खपाया जा रहा है। दुकानों पर असली घी से बने पकवान होने का बोर्ड लगाकर मिठाइयों को बेचा जा रहा है।

ऐसे तैयार हो रहे नकली प्रॉडक्ट

एक किलोग्राम दूध में दो सौ ग्राम खोआ निकलता है। ऐसे में मिलावटखोर मुनाफा के लिए नकली मावा तैयार कर खपाने जुटे हैं।

शकरकंदी, सिंघाड़े का आटा आलू और मैदा व स्टार्च मिलाकर तैयार करना।

नकली घी को तैयार करने के लिए मूंगफली, बिनौले का तेल, मछली के तेल में कास्टिक सोडा डालकर गंध उड़ा दी जाती है। ब्यूट्रिक एसिड और सिंथेटिक ऐसेंस से दानेदार घी तैयार किया जाता है।

पनीर को सिंथेटिक दूध से तैयार किया जाता है। ऐसे ही बटर तैयार किया जाता है।

मिलावट के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। जनता की सेहत से खिलवाड़ करने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मनोज कुमार वर्मा, जिला अभिहित अधिकारी, एफएसडीए

Posted By: Inextlive