-टोरंट की खोदाई से ट्रांसपोर्ट नगर ग्रीन गैस की लाइन हुई डेमेज

- शाम पांच बजे से गैस की सप्लाई रही ठप, देर रात तक चलता रहा लाइन ठीक होने का काम

-दोनों कंपनियों ने एक-दूसरे पर लगाया लापरवाही का आरोप

आगरा। शहर में सोमवार शाम को ग्रीन गैस की सप्लाई दो घंटे से अधिक समय के लिए बंद रही। इससे शहर भर की हजारों महिलाएं परेशान रहीं। ट्रांसपोर्ट नगर में टोरंट पावर ने बिजली दुरुस्त करने के लिये बेरतरतीब तरीके से खोदाई कर दी। इससे ग्रीन गैस की लाइन डैमेज हो गई और शहर भर ग्रीन गैस की सप्लाई ठप हो गई। अचानक गैस आपूíत ठप होने से हजारों घरों में शाम को खाना नहीं बन सका। इससे शहर में महिलाएं काफी नाराज हुईं।

खोदाई से डेमेज हुई लाइन

टोरंट पावर द्वारा सोमवार को ट्रांसपोर्ट नगर में फॉल्ट को दुरुस्त करने के लिये टोरंट पावर ने बिना ग्रीन गैस लिमिटेड की अनुमति के बेरतरतीब तरीके से खोदाई कर दी। इस पर ग्रीन गैस की लाइन डेमेज हो गई। इस पर ग्रीन गैस लिमिटेड को गैस की सप्लाई रोकनी पड़ी। ग्रीन गैस के अधिकारियों का कहना है कि टोरंट पावर को पहले ही खोदाई करने से मना कर दिया था और परमीशन लेने के बाद ही खोदाई करने के लिये कहा। ग्रीन गैस के अफसरों का आरोप है कि टोरंट पावर से ग्रीन गैस लिमिटेड के प्रतिनिधि की मौजूदगी में ही खोदाई की जाए। लेकिन टोरंट ने ऐसा नहीं किया और लाइन डेमेज हो गई और गैस की सप्लाई को एहतियातन रोकना पड़ा। अब गैस की पाइपलाइन को दुरुस्त करने के बाद ही सप्लाई को दोबारा शुरु किया जा सकेगा।

12 हजार घरों में सप्लाई हुई ठप

ट्रांसपोर्ट नगर में ग्रीन गैस की लाइन डेमेज होने के बाद गैस की सप्लाई प्रभावित हुई। इससे शहर के 12 हजार घरों में गैस आना बंद हो गई, क्योंकि शाम को खाना बनाने का समय होता है और गैस नहीं आई तो लोगों को कुछ समझ नहीं आया। इस पर ग्रीन गैस की हेल्पलाइन पर फोन मिलाया तो पता चला कि लाइन डेमेज होने के कारण गैस सप्लाई बाधित हो गई है। इस पर शहर के कमला नगर, दयालबाग, खंदारी, दिल्ली गेट एरिया के 12 हजार कनेक्शन प्रभावित हुए। इस पर महिलाओं ने काफी नाराजगी व्यक्त की। देर रात तक ग्रीन गैस पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं किया जा सका था।

टोरंट पावर से ग्रीन गैस लिमिटेड के प्रतिनिधि की मौजूदगी में ही खोदाई की जाए। लेकिन, टोरंट ने ऐसा नहीं किया और लाइन डेमेज हो गई और गैस की सप्लाई को एहतियातन रोकना पड़ा। लाइन को दुरुस्त किया जा रहा है।

-वीके भारद्वाज, मैनेजर, ग्रीन गैस लिमिटेड

पत्र के माध्यम से पहले ही ग्रीन गैस को कार्य के बारे में अवगत करा दिया गया था। ग्रीन गैस के सक्षम अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देश के आधार पर उनके सामने ही कार्य किया जा रहा था। ग्रीन गैस और टोरंट की टीम अब इसे आपसी सहयोग से ठीक कर रहे हैं। यूटिलिटी सíवसेज में इस तरह की समस्याएं आती हैं। उनका निदान भी किया जाता है।

-शैलेश देसाई, उपाध्यक्ष टोरंट पावर लिमिटेड

फोटो वर्जन

खाना बनाने के समय ही गैस की सप्लाई आना बंद हो गया। इस कारण शाम को खाना नहीं बना पाए। हमे इससे काफी दिक्कत हुई है। हमें बाहर से खाना ऑर्डर करना पड़ा है।

-निधि श्रीवास्तव

मेरे घर में पेशेंट हैं। उन्हें टाइम से खाना देना पड़ता है। लेकिन गैस की सप्लाई बंद होने से हमें काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। ग्रीन गैस हेल्पलाइन पर फोन किया तो कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला।

-कल्पना धाकरे

आज दोपहर के बाद घर में गैस आना बंद हो गया। इस पर हमने ग्रीन गैस हेल्पलाइन पर फोन किया और हमें बताया गया कि लाइन डेमेज होने के कारण सप्लाई बाधित है। हम शाम को खाना नहीं बना सके।

-सुनीता

ये कहा जा रहा है कि गैस की सप्लाई एक घंटे में शुरु कर दी जाएगी। लेकिन अभी तक सप्लाई शुरु नहीं हुई है। हमें काफी परेशानी हो रही है। घर में गैस न होने से काफी काम प्रभावित हो रहे हैं।

-दीपिका

Posted By: Inextlive