- एपीएम की कीमत कम हुई तो पूल रेट भी हो जाएंगे कम

- उद्यमी लगा रहे हैं गुणा-भाग, गेल से पत्र आने का इंतजार

फीरोजाबाद: सरकार ने एपीएम गैस की कीमत कम कर दी। मंदी से जूझ रहे चूड़ी एवं कांच उद्योग के लिए यह राहत भरी खबर है। कीमत कम होने का लाभ कांच उद्योग को मिलेगा। टीटीजेड में रोज 11 लाख घन मीटर गैस फुंकती है। इस लिहाज कीमत में 1.24 रुपये प्रति यूनिट की कमी आने से उद्योग को 11 लाख रुपये का रोज फायदा होगा। उद्यमियों की नजर 17 अक्टूबर पर है, जिससे पता चले कि कीमत कम होने पर गेल ने क्या टैक्स लगाए हैं।

बुधवार देर रात गैस की कीमतों में कमी की खबर के बाद उद्योग जगत में इसके बिलों में आने वाली कमी का आकलन किया जा रहा है। वजह है कि भले ही टीटीजेड को 11 लाख घन मीटर एपीएम गैस का आवंटन किया है, लेकिन यहां सभी उद्यमियों को पूल रेट के बिल देने पड़ते हैं। ताज ट्रिपेजियम जोन (टीटीजेड) में एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मैकेनिज्म (एपीएम) के अतिरिक्त फुंकने वाली गैस की महंगी कीमत को जोड़ने के बाद रेट तय किए जाते हैं। एपीएम के अतिरिक्त फुंकने वाली गैस की मात्रा के आधार पर गैस की असली कीमत तय होती है ।

निर्यात में भी मिलेगा फायदा

गैस की कीमत कम होने से निर्यात में भी फायदा मिलेगा। विदेशी बाजार में उत्पाद की लागत ज्यादा होने से पिछड़ने वाले कांच उत्पाद अब अन्य उत्पादों का मुकाबला कर सकेंगे।

तेज हो सकती है एपीएम गैस की मांग

फीरोजाबाद में 5000 एससीएमडी (प्रतिदिन गैस की खपत का मानक) से कम खपत करने वाली इकाइयों की संख्या काफी ज्यादा है। नियम के तहत यह पूल रेट के स्थान पर खुद को एपीएम गैस देने की मांग कर रही हैं। वजह है कि देश भर में छोटी इकाइयों को एपीएम गैस दी जा रही है। यहां टीटीजेड में कई बंदिशों के बावजूद इकाइयों को महंगी गैस खरीदनी पड़ रही है। ऐसे में जब एपीएम गैस की कीमत कम हुई, तो पहले से देश भर में लागू नियम को फीरोजाबाद में भी लागू करने की मांग जोर पकड़ सकती है।

भावी ऑर्डर के लिए बाजार में मोल भाव शुरू

एपीएम गैस की कीमत कम होने के साथ ही निर्यातकों के पास उत्पाद की कीमत घटाने के लिए भी फोन आने लगे हैं। बाजार में खरीदार गैस की कीमत कम होने को आधार बनाते हुए भावी ऑर्डर को लेकर मोल भाव करने लगे हैं। इससे निर्यातक परेशान हैं। माना जा रहा है कि यह कमी कुछ माह के लिए आई है। इसके बाद कीमतों में फिर बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Posted By: Inextlive