सोमवार को सराफा बाजार में 51,800 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा सोने का भाव

-सोने के दाम में अभी और गिरावट होने की संभावना को देख नहीं हो रही खरीदारी

जागरण संवाददाता, आगरा: 10 दिन पहले लगातार रिकॉर्ड बना रहा सोने की रफ्तार अब थमी हैं। पिछले एक सप्ताह में सोने के दाम में पांच हजार रुपये की गिरावट आई है। दामों में कमी आने के बाद भी बाजार में अभी कोई खरीदार नहीं है। माना जा रहा है कि सोने के दाम में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि निवेशक अभी भी सोने को सबसे सुरक्षित मान रहे हैं।

कोरोना संक्रमण काल में सोने के भाव 57 हजार तक पहुंच गए। लगातार दामों में बढ़ोतरी के चलते आम खरीदार ने बाजार से दूरी बना ली है। मगर, पिछले एकक सप्ताह में सोने के भाव में गिरावट आई है। सोमवार को सराफा बाजार में हाजिर सोने के भाव 51,800 रुपये प्रति दस ग्राम रहे। इसके बाद भी बाजार में ग्राहक नहीं है। सराफ ¨रकू बंसल ने बताया कि एक सप्ताह में सोने के दाम में पांच हजार रुपये तक की गिरावट आई है। इसके बाद भी लोग अभी खरीदारी करने से बच रहे हैं। बाजार में सामान्य खरीदारी काफी प्रभावित हुई है। उनके लग रहा है कि सोने के दाम में अभी थोड़ी और गिरावट आएगी। हालांकि निवेशक अभी भी सोने को निवेश के लिए सबसे सुरक्षित मान रहे हैं। उनका मानना है कि दीवाली तक सोना नया रिकॉर्ड बनाएगा।

जिनके घर शादी वो परेशान

जिन लोगों के घर में आने वाले समय में शादी है, वो इस समय परेशान हैं। मार्च से लेकर अब तक सोने के दामों में 12 हजार रुपये से ज्यादा की तेजी आ गई है। अब वो समझ नहीं पा रहे कि खरीदारी अभी करें या फिर बाद में। शादी में औसतन करीब 50 से 60 ग्राम सोना खरीदते हैं। ऐसे में मार्च में इतने आभूषण के लिए सवा दो से ढाई लाख रुपये लग रहे थे, लेकिन अब इसके लिए सवा तीन लाख रुपये लग रहे हैं। बजट बढ़ने पर बहुत से लोगों ने आभूषण का वजन घटा दिया है।

Posted By: Inextlive