-7 से 16 सितंबर तक किया जाएगा घर-घर सर्वे

-डेंगू-मलेरिया से बचाव के उपाय बताएगी टीम

आगरा: बढ़ते डेंगू और वायरल बुखार की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग लोगों की सेहत जानने के लिए घर-घर सर्वे अभियान चलाएगा। 7 से 16 सितंबर तक संचालित होने वाले इस अभियान में आशाएं घर घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेंगी।

बताए जाएंगे बचाव के उपाय

चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा जनपद में डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जनपद में 7 से 16 सितंबर तक डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा। अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं। डेंगू एवं मलेरिया से नागरिकों का बचाव करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है। इस अभियान में डोर-टू-डोर सर्वे में डेंगू एवं मलेरिया के अलावा अन्य बीमारियों के लक्षणयुक्त मरीजों की खोज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए है।

टीका न लगवाने वालों को भी किया जाएगा चिन्हित

सीएमओ ने बताया कि इस अभियान में आशा ज्वर पीडि़त व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले ऐसे लोगों को चिन्हित करेंगी, जिन्होंने कोविड टीके की पहली खुराक भी नहीं ली है.एसीएमओ डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में घर-घर सर्वे के लिए माइक्रो प्लान के अनुसार टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक सर्वेक्षण में 2 सदस्य होंगे। टीम सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक भ्रमण कार्य करेगी। पल्स पोलियो अभियान की तरह टीम प्रत्येक घर पर चॉक से दिनांक अंकित करेगी। जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ। विजय सिंह ने बताया कि सर्वे के दौरान किसी घर में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इंफेक्शन का कोई रोगी मिलता है तो उसकी पल्स ऑक्सीमीटर से जांच की जाएगी तथा इसकी सूचना प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दी जाएगी। इसके बाद एंबुलेंस के माध्यम से रोगी को डेडीकेटेड कोविड क्वारंटीन इकाई में भर्ती कराया जाएगा।

इन पर होगा फोकस

-बुखार पीडि़त व्यक्ति

-कोविड के लक्षण युक्त व्यक्ति

-क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्ति

-नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चे

-45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक ना प्राप्त करने वाले व्यक्ति

---------------

वर्जन

7 से 16 सितंबर तक विभाग द्वारा हाउस-टू-हाउस सर्वे चलाया जाएगा। इसमें टीम घर-घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करेगी।

-डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ

Posted By: Inextlive