-दुर्घटना होने पर समय रहते मिल सकेगी पीडि़त को मदद

-हाईवे पर पब्लिक की सुविधा को ध्यान में लिया गया निर्णय

आगरा। सर्दी शुरू हो चुकी है। मंगलवार को शहर में घना कोहरा छाया। एक्सप्रेस वे और हाइवे पर सर्दी के मौसम में धुंध के चलते दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पीआरवी 112 अलर्ट हो गई है। आए दिन होने वाले हादसों और क्रिमिनल एक्टिविटीज की रोकथाम को लेकर यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों द्वारा पीआरवी प्रभारी को आदेश जारी किए गए हैं। आधा दर्जन पीआरवी वाहनों को हाइवे पर तैनात किया गया है। इससे कंट्रोल पर सूचना मिलते ही समय रहते पब्लिक को तुरंत हेल्प मिल सकेगी।

लखऊन और मथुरा बार्डर तक होगा कवर

पीआरवी को तैनात करने के लिए प्वाइंट बनाए गए हैं। पीआरवी प्रभारी विकास तोमर ने बताया कि यमुनापार एक्सप्रेस-वे पर भी पीआरवी को मुस्तैद किया गया है। इस दौरान अगर को दुर्घटना होती है तो नजदीक खड़े रहने वाली पीआरवी 112 वाहन को दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। ऐसे में हादसे में हताहत हुए लोगों को समय रहते मौके पर हेल्प मिल सकेगी। आवश्यकता पड़ने पर दुर्घटना में घायलों को इमरजेंसी सेवा के लिए नजदीकी हॉस्पीटल में भी पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।

सक्रिय लुटेरों पर रहेगी नजर

एक्सप्रेस-वे पर सक्रिय रहने वाले लुटेरों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। वाहनों में हाईवे पर सक्रिय लुटेरे आए दिन सवारियों को अपना शिकार बनाते हैं। वह लूट और छिनैती की वारदात को अंजाम देने के बाद चलते वाहनों में से सवारी को फेंक देते हैं। इस तरह के कई लूट के मामले सार्वजनिक हो चुके हैं। आलाधिकारियों के निर्देश पर कई बार हाईवे पर बदमाशों की धर-पकड़ के लिए अभियान भी चलाए गए हैं। हाल ही में फिरोजाबाद के एक व्यापारी से लूट की बड़ी वारदात को अंजाम दिया गया था। शिकायत पर आईजी ए सतीश गणेश द्वारा संज्ञान लिया गया, इसके बाद ही लुटेरों को पकड़ा गया।

जहरखुरानों पर रखी जाएगी निगरानी

हाईवे पर शिकार की तलाश में घूमने वाले जहरखुरानों पर भी नजर रखी जाएगी जो कि सवारियों को अचेत कर उनका कीमती समान लेकर भाग निकलते हैं। पीआरवी के जवान ऐसे लोगों पर भी निगरानी रखने का कार्य करेंगे, जिनकी गतिविधि संदिग्ध हैं।

आधा दर्जन पीआरवी रहेंगी तैयार

एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा में आधा दर्जन पीआरवी को तैनात किया गया है। वहीं युमना एक्सप्रेस-वे, नेशनल हाईवे टू पर भी पीआरवी द्वारा निगरानी रखी जाएगी। अगर कोई वाहन दुर्घटना के बाद भागने का प्रयास करता है तो उस वाहन चालक को पीआरवी के जवान पीछा कर पकड़ सकेंगे।

धुंध और कोहरे से भी करेगी आगाह

सर्दी के मौसम में धुंध और कोहरा होने पर अक्सर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। वहीं वाहन चालक तेज स्पीड के चलते आपस में भिड़ जाते हैं। ऐसे में एक्सप्रेस-वे पर मुस्तैद पीआरवी के जवान तेज स्पीड वाले वाहनों का पीछाकर उनका चालान कर सकेंगे। इससे हाईवे पर दौड़ने वाले वाहनों की स्पीड पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा।

देहात और शहर में मुस्तैद पीआरवी

75

वर्तमान में एक्टिव पीआरवी वाहन

74

एक्सप्रेस-वे की सुरक्षा में तैनात

06

एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा के लिहाज से आधा दर्जन पीआरवी वाहनों को लगाया गया है। सर्दी में धुंध अधिक होने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। तेज स्पीड से गुजरने वाले वाहनों पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा। आवश्यकता पड़ने पर संख्या बढ़ाई जा सकती है।

विकास तोमर, पीआरवी प्रभारी

Posted By: Inextlive