-अब इवेंट और वेडिंग्स से हो रही इनकम

-दिसंबर तक फुल हैं बजट होटल्स

आगरा। कोरोना वायरस ने काफी कुछ बदल दिया है, लोगों के सोचने के तरीके में फर्क आया है, तो बिजनेस मॉडल में भी फर्क आया है। हालातों को देखते हुए होटल्स ने भी अपनी बिजनेस स्ट्रैटजी बदली है। अब आगरा में टूरिस्ट्स नहीं आ रहे हैं। इसलिए होटल्स में शादी और इवेंट के जरिए कारोबार में तेजी आ रही है।

शुरु हो गई शादियों की बुकिंग

इस वक्त शहर में बजट होटल्स की काफी मांग है। होटल कारोबारियों का कहना है कि यदि कोरोना की तीसरी लहर नहीं आई तो होटल दिसंबर तक बुक रहेंगे। होटल स्वैस ग्रांड के जनरल मैनेजर तेजवीर सिंह बताते हैं कि इस वक्त आगरा में टूरिस्ट्स तो कम आ रहे हैं। ऐसे में लोकल इवेंट और वेडिेंग्स के बलबूते ही होटल्स चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि शादियों की बुकिंग अभी से शुरु हो गई है। यदि कोरोना की तीसरी लहर नहीं आई तो नवंबर और दिसंबर में होटल फुली बुक रहेंगे।

बदल गया वेडिंग स्टाइल

तेजवीर सिंह बताते हैं कि कोरोना ने लोगों की सोच को बदला है। जो लोग पहले शादियों में दो हजार लोगों को बुलाते थे और 20 से 30 लाख रुपए खर्च करते थे। लेकिन कोरोना के बाद अब ज्यादा गैदरिंग को अनुमति भी नहीं है, इस कारण अब कस्टमर 100 या 200 लोगों को शादी में बुलाते हैं। वे अब बड़े मैरिज होम की जगह पर होटल में कमरे बुक करते हैं और लिमिटेड गेस्ट को बुलाकर दो से तीन दिन की शादी करते हैं। इस तरह से उनकी सुरक्षा के माहौल में शादी भी हो जाती है और कोरोना से भी सुरक्षा रहती है।

होटल में कम हो गया स्टाफ

तेजवीर बताते हैं कि कोरोना के कारण होटल्स ने अपने स्टाफ में भी कमी की है। पहले जहां पर होटल में 100 से अधिक लोगों का स्टाफ होता था,वहीं अब 20 से 25 लोगों का ही स्टाफ होटल रख रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब होटल्स ने हमेशा चलने वाली किचन को भी खत्म किया है। लेकिन जैसे-जैसे स्थितियों में सुधार हो रहा है, वैसे-वैसे पुरानी सुविधाएं होटल्स में वापसी कर रही हैं।

बढ़ने लगा है टूरिज्म

होटल सरोवर के जीएम विवेक महाजन बताते हैं कि अब टूरिज्म बढ़ने लगा है। इससे होटल इंडस्ट्री की भी वापसी हो रही है। अब टूरिस्ट्स होटल में रुक रहे हैं। इसके साथ ही इवेंट्स भी होना शुरु हो गया। इसके साथ ही अब शादी के सीजन के लिए भी बुकिंग्स होना शुरु हो गया है। विवेक ने बताया कि यदि कोरोना की तीसरी लहर नहीं आती है तो विदेशी टूरिस्ट्स भी आना शुरु हो जाएंगे। इससे इंडस्ट्री में तेजी आएगी।

होटल रेडिसन के जीएम वैभव सागर बताते हैं कि अब वीकेंड में ताजमहल खुलने के बाद टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने लगी है। इससे होटल्स में भी टूरिस्ट्स आकर रुकने लगे हैं। वैभव ने बताया कि इस वक्त टूरिस्ट खुद ड्राइव करके आगरा आ रहे हैं। ऐसे में वे होटल में नाइट स्टे करते हैं वे आगरा के साथ मथुरा में भी घूमने जा रहे हैं। इसके बाद आगरा आकर स्टे कर रहे हैं। इस तरह से अब होटल में बुकिंग आना शुरु हो गया है। वे बताते हैं कि इस वक्त 25 से 40 परसेंट तक होटल में बुकिंग आ रही है।

कोरोना के बाद लोगों की सोच में बदलाव आया है। ऐसे में होटल्स को भी हालातों के हिसाब से बदलाव करने पड़े हैं। इस वक्त टूरिस्ट्स से ज्यादा होटल में शादियों के लिए बुकिंग्स आ रही हैं।

-तेजवीर सिंह, जीएम, होटल स्वैस ग्रांड

स्थिति सामान्य होने के बाद अब टूरिस्ट्स होटल में रुक रहे हैं। इसके साथ ही इवेंट्स भी होना शुरु हो गया। शादी के सीजन के लिए भी बुकिंग्स होना शुरु हो गया है.तीसरी लहर नहीं आती तो सीजन अच्छा हो सकता है।

-विवेक महाजन, होटल सरोवर

वीकेंड में ताजमहल खुलने के बाद टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ने लगी है। इससे होटल्स में भी टूरिस्ट्स आकर रुकने लगे हैं। इस वक्त 25 से 40 परसेंट तक होटल में बुकिंग आ रही है।

-वैभव सागर, जीएम होटल रेडिसन

Posted By: Inextlive