- आईएमए की बैठक में डॉ। अ¨रजय जैन ने रखा अपना पक्ष

- डॉक्टर्स की छह सदस्यीय कमेटी गठित, दो दिन में देगी जांच रिपोर्ट

आगरा। आईएमए ने वायरल वीडियो की फोरेंसिक जांच की मांग उठाई है। वहीं, श्री पारस हॉस्पिटल की जल्द सील न खोलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। गुरुवार को हुई जूम मीटिंग में हॉस्पिटल संचालक डॉ। अ¨रजय जैन ने भी अपना पक्ष रखा। इस पूरे मामले की जांच के लिए आईएमए ने छह सदस्यीय कमेटी गठित की है। कमेटी दो दिन में अपनी रिपोर्ट देगी।

साजिश के तहत बनाया वीडियो

श्री पारस हॉस्पिटल के खिलाफ कार्रवाई होने के बाद भी संचालक डॉ। अ¨रजय जैन ने आईएमए से संपर्क नहीं किया। बुधवार को आईएमए की जूम मीटिंग के बाद सदस्यों ने इस मामले को उठाया था। ऐसे में आईएमए की जूम मीटिंग में डॉ। अ¨रजय जैन भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि साजिश के तहत वीडियो बनाया गया है। ऑक्सीजन बंद करने की बात गलत है, 26 अप्रैल को 22 में से छह मरीजों की मौत हुई। ये मौत भी 10 घंटे बाद हुई। आईएमए के अध्यक्ष डॉ। राजीव उपाध्याय ने बताया कि हॉस्पिटल की सील खोलने और लाइसेंस को बहाल करने की डीएम प्रभु एन सिंह से मांग की जाएगी। अध्यक्ष निर्वाचित डॉ। ओपी यादव, सचिव डॉ। अनूप दीक्षित, डॉ। पवन गुप्ता, मीडिया प्रभारी डॉ। पंकज नगाइच आदि मौजूद रहे।

यह है जांच कमेटी

कमेटी के संयोजक आईएमए, यूपी के पूर्व अध्यक्ष डॉ। सुधीर धाकरे बनाए गए हैं। टीम में आईएमए आगरा के पूर्व अध्यक्ष डॉ। शरद गुप्ता और डॉ। डीवी शर्मा, डॉ। मनोज शर्मा, डॉ। संजय चतुर्वेदी, डॉ। मुनीश्वर गुप्ता हैं।

-------------

स्वास्थ्य विभाग की जांच के नाम पर खानापूर्ति

- हॉस्पिटल को सील करने के बाद टीम ने आगे जांच नहीं की

- श्री पारस हॉस्पिटल के पंजीकरण की भी नहीं की जांच

आगरा। स्वास्थ्य विभाग श्री पारस हॉस्पिटल प्रकरण में जांच के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है। दो सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। दो दिन में जांच पूरी करनी थी, लेकिन टीम ने हॉस्पिटल के पंजीकरण के रिकार्ड भी नहीं खंगाले हैं।

दो दिन में देनी थी रिपोर्ट

श्री पारस हॉस्पिटल का वीडियो वायरल होने पर डॉ। वीरेंद्र भारती और डॉ। एसके वर्मन की कमेटी गठित की गई। कमेटी को दो दिन में रिपोर्ट देनी थी। टीम 24 घंटे बाद हॉस्पिटल को सील करने पहुंची। मैनेजर को नोटिस देकर लौट आई। इसके बाद आगे कोई कार्रवाई नहीं की है। हॉस्पिटल का पंजीकरण पारस नाम से है, जबकि बोर्ड पर नाम श्री पारस दर्ज है। दो बि¨ल्डग में हॉस्पिटल संचालित है, इसकी भी जांच नहीं की गई। सीएमओ डॉ। आरसी पांडे ने बताया कि एडीएम सिटी की टीम भी जांच कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अपने स्तर से जांच कर रही है, अभी समय लगेगा।

---------------------

वीडियो बनाने और वायरल करने वालों की तलाश में जुटी पुलिस

आगरा। श्री पारस हॉस्पिटल के संचालक डा। अ¨रजय जैन के मौत के माकड्रिल का वीडियो बनाने और वायरल करने वालों को पुलिस तलाश कर रही है। पुलिस का मकसद मूल वीडियो को हॉसिल करना है। इसके आधार पर ही पुलिस विवेचना शुरू करेगी। इंस्पेक्टर न्यू आगरा भूपेंद्र वालियान ने बताया कि मामले की तह में जाने के लिए मूल वीडियो को हासिल करना जरूरी है। उसी के आधार पर विवेचना शुरू होगी। इसकी भी पुष्टि करने का प्रयास किया जाएगा कि वीडियो 28 अप्रैल को ही बनाया गया या किसी अन्य तारीख में। इसमें कौन-कौन लोग शामिल थे। पुलिस इन लोगों को पूछताछ के लिए थाने भी बुलाएगी।

--------------

फीरोजाबाद से आक्सीजन सिलेंडर लेकर आए तीमारदार

श्री पारस हास्पिटल में भर्ती कई मरीजों के तीमारदार फिरोजाबाद के भी रहे हैं। जांच में सामने आया है कि 26 से 29 अप्रैल के बीच तीमारदारों से सिलेंडर मंगाए गए हैं। आधा दर्जन से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर तीमारदार पहुंचे हैं।

-------------

गुरुवार को नहीं आई कोई शिकायत

ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत को लेकर गुरुवार को एडीएम सिटी के पास कोई शिकायत नहीं पहुंची। एडीएम सिटी डॉ। प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी से पारस हॉस्पिटल में मौत को लेकर सिर्फ एक शिकायत आई है। इसकी जांच की जा रही है। शुक्रवार को शिकायत का आखिरी दिन है।

---------------------

एडीए में नहीं मिला हॉस्पिटल का नक्शा

गुरुवार को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) कार्यालय में सात घंटे चली जांच में श्री पारस हॉस्पिटल का नक्शा नहीं मिला। हॉस्पिटल का नक्शा पास न होने की शिकायत पर एडीए उपाध्यक्ष डॉ। राजेंद्र पैंसिया ने नक्शे की जांच के लिए कहा है। गुरुवार को सहायक अभियंता अनुराग चौधरी ने नक्शा विभाग सहित अन्य में इसकी जांच की, लेकिन कोई नक्शा या फिर कंपाउं¨डग की फाइल नहीं मिली। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसकी रिपोर्ट अफसरों को भेज दी जाएगी। भवन को अवैध निर्माण मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive