-बाल आयोग के अध्यक्ष ने संप्रेक्षण गृह में किशोर की मौत प्रकरण को लिया संज्ञान

-निदेशालय ने जिला प्रशासन को दिए सभी किशोरों के हेल्थ चेकअप के निर्देश

आगरा: राजकीय संप्रेक्षण गृह में किशोर की मौत के प्रकरण को बाल आयोग ने संज्ञान लिया है। उप्र बाल आयोग के अध्यक्ष डॉ। विशेष गुप्ता ने इस प्रकरण में जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की। साथ ही जांच के आदेश देते हुए कहा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं, महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग के डायरेक्टर मनोज राय ने जिला प्रशासन को संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध सभी किशोरों के हेल्थ चेकअप के निर्देश दिए हैं।

किशोर की हुईं थी मौत

गौरतलब है कि प्रोबेशन विभाग की लापरवाही से रविवार को आगरा के राजकीय संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध एक किशोर की जान गई थी। किशोर टीबी की बीमारी से पीडि़त था और इसकी जानकारी जिला प्रोबेशन विभाग को नहीं थी। मलपुरा स्थित संप्रेक्षण गृह में एटा निवासी निरुद्ध किशोर की तबियत बिगड़ने पर उसे संप्रेक्षण गृह के स्टाफ ने 29 जनवरी को मेडिकल कॉलेज के टीबी वार्ड में भर्ती कराया। शनिवार रात 8 बजे खून की उल्टी के साथ ही किशोर ने आखिरी सांस ली थी। किशोर की मां का आरोप है कि बेटे की बीमारी के बारे में उसे नहीं बताया गया।

आयोग अध्यक्ष ने किया ट्विीट

आगरा के संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध किशोर की मौत को उप्र बाल आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग के अध्यक्ष डॉ। विशेष गुप्ता ने मंगलवार को आगरा जिलाधिकारी को पत्र लिखकर किशोर की मौत के संबंध में जबाव तलब किया है। आयोग अध्यक्ष ने मंगलवार दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध किशोर की मौत बेहद गंभीर प्रकरण है। इसमें जिला प्रोबेशन अधिकारी समेत विभागीय की लापरवाही प्रथम दृष्टया सामने आ रही है। जिलाधिकारी को प्रकरण की जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच में दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी जिलाधिकारी को दिए हैं। आयोग के अध्यक्ष ने प्रोबेशन विभाग के अधीन संचालित होम्स की निगरानी के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़ा किया है।

निदेशालय ने हेल्थ चेकअप के लिखा

वहीं, दूसरी ओर प्रकरण पर महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग ने आगरा संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध सभी किशोरों और बालकों का हेल्थ परीक्षण कराने और सभी का दोबारा हेल्थ कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में निदेशक मनोज राय ने जिला प्रशासन एवं हेल्थ विभाग को किशोरों के स्वास्थ्य के संबंध में रिपोर्ट तलब की है। साथ ही निर्देशक ने मृत किशोर के हेल्थ कार्ड को भी प्रोबेशन विभाग से तलब किया है।

---

आगरा के संप्रेक्षण गृह में टीबी से किशोर की मौत पर बाल आयोग गंभीर है। जिलाधिकारी से इस संबंध में जांच रिपोर्ट तलब की गई है। प्रोबेशन विभाग के सभी होम्स की निगरानी के लिए बनी जिला स्तरीय समिति की मौजूदगी में कैसे किसी किशोर का स्वास्थ्य परीक्षण नहीं हो सका? इस पर भी जबाव-तलब किया जा गया है। दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ प्रशासनिक और कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

-डॉ। विशेष गुप्ता, अध्यक्ष, उप्र बाल आयोग

Posted By: Inextlive