लॉकडाउन के बाद अनलॉक होते ही आधार कार्ड बनवाने और उसमें करेक्शन के लिए लोगों की भीड़ संजय प्लेस स्थित आधार सेंटर पर लग रही है। लोग सुबह से ही यहां पहुंच जाते हैं। लेकिन, केंद्र के नीचे ही अनाधिकृत रूप से आधार कार्ड बनाने का काम किया जा रहा है। सेंटर के नीचे ही चल रहे इस काम को एक व्यक्ति अंजाम दे रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इसकी पड़ताल की तो सामने आया कि यह व्यक्ति 150 से 200 रुपये में आधार कार्ड बनवाने और उसमें करेक्शन करवाने की बात करते हुए नजर आया। उक्त व्यक्ति से बातचीत के कुछ अंश:

रिपोर्टर: भैया आधार कार्ड में करेक्शन कराना है।

व्यक्ति: क्या करेक्शन कराना है?

रिपोर्टर: ज्यादा कुछ नहीं बस डेट ऑफ बर्थ और एड्रेस चेंज करवाना है।

व्यक्ति: हो जाएगा।

रिपोर्टर: इसके लिए क्या लगेगा।

व्यक्ति: क्या लगेगा मतलब।

रिपोर्टर: मतलब, कितने पैसे लगेंगे।

व्यक्ति: 150 रुपये लग जाएंगे।

रिपोर्टर: इसमें कागज क्या-क्या लगेंगे।

व्यक्ति: बस प्रूफ चाहिए होगा एक।

रिपोर्टर: लेकिन भैया, हमने तो सुना है कि आधार कार्ड केवल सेंटर पर ही बनाया जाता है और कहीं नहीं बनाया जाता अब।

व्यक्ति: आप टेंशन न लो, आपका करेक्शन हो जाएगा।

रिपोर्टर: ठीक है, कल मैं अपने डॉक्युमेंट्स लेकर आता हूं।

व्यक्ति: ठीक है।

अधिकृत सेंटर पर ही बनाए जाते हैं आधार कार्ड

यूआईडीएआई द्वारा उससे रजिस्टर्ड सेंटर्स, बैंक और डाकघर पर ही आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इसके अलावा अन्य किसी भी केंद्र पर आधार कार्ड को बनाने की परमीशन नहीं है। दो साल पहले आधार कार्ड में करेक्शन या नया आधार कार्ड बनवाने के लिए जनसेवा केंद्र पर भी इसकी सुविधा उपलब्ध थी लेकिन केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के बाद अब केवल अधिकृत सेंटर्स पर ही आधार कार्ड बनाने और करेक्शन का काम किया जा रहा है। इसके अलावा अगर कहीं से आधार कार्ड बनाया जा रहा है तो वह फर्जी है।

दिनभर लग रही भीड़

संजय प्लेस स्थित आधार सेंटर पर 16 मशीनों द्वारा दिनभर में 950 से 1000 आधार कार्ड डेली बनते हैं। इसके लिए यहां पर लोगों की भीड़ लग रही है। सेंटर की दो मशीनें नगर निगम में भी लगी हुई हैं। इस प्रकार का यूआईडीआई का पूरे यूपी में दो ही सेंटर हैं, एक सेंटर संजय प्लेस आगरा में हैं, दूसरा सेंटर लखनऊ में है। संजय प्लेस स्थित आधार सेंटर में अच्छी व्यवस्था यह है कि यहां पर आप पहले से ही ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट बुक करके अपना आधार कार्ड बनवाने या करेक्शन कराने जा सकते हैं। लेकिन लॉकडाउन के बाद स्थिति यह है कि यहां पर बीस तक अप्वॉइंटमेंट डिले चल रही है यानि बीस दिन तक कोई अप्वॉइंटमेंट नहीं है। इसके अलावा कुछ बैंक और डाकघर में भी आधार कार्ड बनाने और करेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कई लोगों को पड़ रही इस समय जरूरत

आधार इन दिनों लगभग हर जगह पर ही जरूरी हो गया है। लॉकडाउन खुलने के बाद सभी गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। कई लोगों को अपने एडमिशन के लिये आधार की जरूरत है तो कुछ पढ़ाई पूरी कर चुके स्टूडेंट्स को अपने प्लेसमेंट के लिये आधार की जरूरत पड़ रही है। किसी को अपना बैंक में अकाउंट खुलवाना है तो किसी को अपने अन्य दस्तावेजों के लिये आधार कार्ड बनवा रहे हैं। किसी को बीमा के लिये तो किसी को बीमा की राशि पूरा पाने के लिये आधार की जरूरत है।

Posted By: Inextlive