- अब भी कर रहे कोविड-19 से बचाव

आगरा। कोविड-19 ने आते ही लोगों के जीने के तरीके को बदल दिया। इसके आते ही सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गो को हुई। क्योंकि बुजुर्गो में उम्र के साथ-साथ रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा संभलकर रहना पड़ा। उन पर मानसिक दबाव भी पड़ा। लेकिन, बुजुर्गो ने अपने जिंदगी भर के अनुभव के आधार पर न केवल कोविड-19 से लड़ाई लड़ी, बल्कि घर पर बंद रहने के दौरान उन्होंने खाली समय में कुछ न कुछ सीखा। साथ में अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी समय-समय पर गाइड किया। बुजुर्गो ने धैर्य और संयम से कोविड-19 से खुद का बचाव किया और अब भी लगातार बचाव कर रहे हैं।

टेक्नोलॉजी से की दोस्ती

राजीव गुप्ता 62 वर्ष के हैं और कोविड-19 के आने पर उनपर मानसिक दबाव पड़ा। उन्हें लगा कि वे बुजुर्ग हैं और कोविड-19 का संक्रमण उन्हें अपनी चपेट में ले लेगा। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी। कोविड-19 से बचाव के लिये उन्होंने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया और घर के भीतर ही रहे। इस दौरान उनके लिये खाली समय काटना मुश्किल हो रहा था। उन्होंने खाली समय में टेक्नोलॉजी से दोस्ती करने की ठानी और सोशल मीडिया व अन्य प्लेटफॉर्म को चलाना शुरू किया। इससे वे दुनिया में हो रही गतिविधियों से जुड़ गये और सोशल मीडिया पर विचार रखने लगे। उन्हें इसके माध्यम से पुराने दोस्त भी मिले, उन्होंने उनसे बात की व ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करना भी सीखा। अब वे कोविड-19 से बचाव करते हुए लगातार अपना जीवन जी रहे हैं।

कोविड-19 से बचाव का पूरा ध्यान

सत्यनारायण सिंघानिया 82 साल के हैं और घर में अकेले रहते हैं। कोविड-19 के आने के बाद वे अपनी सेहत के प्रति और ज्यादा सचेत हो गये। उन्होंने तुरंत ही घर में खुद को आइसोलेट कर लिया। अकेले में उन्हें थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन वे हार नहीं माने और धैर्य व संयम बनाए रखा। वे दिन में अपना टाइम टीवी देखकर पास करते हैं। दोस्तों से फोन पर बात करते रहते हैं। लॉकडाउन के बाद भी वे घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। जब कभी उनसे कोई मिलने आता है तो वे सुरक्षा उपायों का ध्यान रखते हुए मास्क पहन लेते हैं। वे अब भी कोविड-19 से धैर्य और संयम के साथ खुद को बचाते हुए अपना जीवन जी रहे हैं। इस दौरान वे अपनी हॉबीज को पूरा कर रहे हैं।

बुक्स पढ़ने की हॉबी को दोबारा किया शुरू

रानी सरोज गौरिहार 90 वर्ष की हैं। इस उम्र में उनका जोश और जज्बा अभी भी किसी यंगस्टर से कम नहीं है। कोविड-19 के इस दौर में उन्होंने अपनी पुरानी हॉबी बुक पढ़ना चालू किया और वे इसे लगातार जारी रख रही हैं। उन्हें बुक्स कलेक्शन का काफी शौक है। अब वो अपनी कलेक्ट की हुई बुक्स को काफी टाइम दे पा रही हैं। वे कोविड से पहले लगातार मीटिंग्स करती थीं लेकिन कोविड के बाद उनकी सभी मीटिंग्स पूरी तरह से बंद हैं। लेकिन वे फोन के माध्यम से लोगों से अभी भी टच में रहती हैं। कोविड-19 से बचाव के लिये वे सभी गाइडलाइंस का पालन कर रही हैं। उनका कहना है बुजुर्गो को भी अन्य लोगों की तरह कंपनी की जरूरत होती है। इसलिये बुजुर्गो को भी टाइम दें।

जरूरी बातें

- बुजुर्गो को ज्यादा से ज्यादा समय दें, लेकिन उनसे उचित दूरी बनाए रखना भी जरूरी है, जिससे उन्हें भी और खुद को भी वायरस के संपर्क में आने से बचाया जा सकता है।

- बुजुर्गो में इसके लक्षण (खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी) के प्रति हमेशा सचेत रहें।

- हाथ मिलाने से बचें।

कोविड-19 से बचाव के लिए ये करें

- अपने हाथों और चेहरे को साबुन और पानी से नियमित अंतराल पर धोएं।

- घर पर रहें। किसी भी बाहरी से मिलने से बचें। अगर उनसे मिलना जरूरी है, तो एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

- छींक और खांसी आए तो अपनी कोहनी में या टिशू पेपर और रूमाल में ही छींकें या खांसें। टिशू पेपर के खांसने या छींकने के बाद बंद टिशू डस्टबिन में फेंक दें या रूमाल को धो लें।

- घर पर पका हुआ ताजा गर्म भोजन करें। वहीं हाइड्रेट रहें और उचित पोषण सुनिश्चित करें। इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बार-बार और ताजा जूस पीएं।

- व्यायाम और ध्यान करें।

- अपनी दैनिक निर्धारित दवाएं नियमित रूप से लें।

- कॉल के माध्यम से अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करें या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करें।

- नियमित रूप से कीटाणुनाशक के साथ सतहों को साफ करें।

ये चीजें न करें

- प्रभावित या किसी भी तरह के बीमार लोगों के पास जाने से बचें।

- अपने नंगे हाथों में या अपना चेहरा ढके बिना खांसी या छींक न करें।

- अगर आप बुखार और खांसी से पीडि़त हैं, तो एक कमरे में रहें।

- अपने दोस्तों और आसपास के लोगों से हाथ न मिलाएं और गले न लगाएं।

- रूटीन चेकअप या फॉलोअप के लिए अस्पताल न जाएं। जहां तक हो सके अपने डॉक्टर के साथ टेली-परामर्श ले लें।

- पार्क, बाजार और धाíमक स्थानों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं।

- सकारात्मक सोच रखें।

बुजुर्ग कोविड-19 से बचाव के लिए विशेष ध्यान रखें। संतुलित आहार लेते रहें। इसके साथ ही घर में रहकर ही एक्सरसाइज करते रहें। घर से बाहर टहलने जाएं तो मास्क लगाकर जाएं और शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखें। मानसिक दबाव न लें। अपनी पसंद की चीजें करें। स्वस्थ रहें और पूरा जीवन मनोरंजन के साथ जीएं।

डॉ। यूके त्रिपाठी, एसीएमओ

Posted By: Inextlive