आगरा : प्रमोशन, वेतन विसंगति को दूर करने सहित अन्य मांगों को लेकर लेखपाल मंगलवार से हड़ताल पर चले गए। इससे जिले की छह तहसीलों में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों पर रिपोर्ट लगना बंद हो गया। शिकायतों का निस्तारण भी नहीं हो सका। बुधवार को लेखपाल हड़ताल पर रहेंगे। गुरुवार को अहम बैठक होने जा रही है जिसमें आगे की रणनीति तैयार होगी।

जिले भर के 314 लेखपाल पांच नवंबर से अतिरिक्त काम नहीं कर रहे हैं। इसके लिए अमीनों को लगाया गया लेकिन विरोध को देखते हुए अमीनों ने हाथ खड़े कर दिए। विभिन्न समस्याओं का निस्तारण न होने के चलते लेखपाल हड़ताल पर चले गए हैं। मंगलवार को तहसील सदर में सुबह दस बजे से पांच बजे तक धरना हुआ। कुछ यही हाल पांच अन्य तहसीलों का भी रहा। फिर शाम पांच बजे लेखपालों ने तहसील सदर से कलक्ट्रेट तक कैंडल मार्च निकाला। सीएम के नाम संबोधित ज्ञापन एसडीएम सदर गरिमा सिंह को सौंपा। जिलामंत्री प्रताप सिंह ने प्रदेश सरकार पर विभिन्न मांगों को पूरा न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को अहम बैठक होगी, जबकि पांच दिसंबर को विधानसभा भवन का घेराव किया जाएगा। धरने में अजीत सिंह, राजेश कुमार, अश्वनी कुमार, राजीव कुमार सहित अन्य शामिल रहे।

तीन हजार आवेदनों पर नहीं लगी रिपोर्ट

जिले की छह तहसीलों में मंगलवार को 2500 आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों के आवेदन पहुंचे। किसी में भी रिपोर्ट नहीं लग सकी। इसी तरह से पांच सौ शिकायतों का भी निस्तारण नहीं हो सका। वहीं पूर्व में दो हजार प्रमाण पत्रों और एक हजार शिकायतों का अब तक निस्तारण नहीं हुआ है।

---

यह हैं प्रमुख मांगें

- वेतन विसंगति : 30 नवंबर 1994 से पूर्व नियुक्त लेखपालों को 16 वर्ष के आधार पर ग्रेड पे 4200 दिया जा रहा है, जबकि इसके बाद तैनात हुए लेखपालों को ग्रेड पे 2800 मिल रहा है।

- प्रमोशन : लेखपालों का प्रमोशन नायब तहसीलदार पद पर किया जाए।

- भत्ते : तीन रुपये प्रति किमी मिल रहा है। इसमें बढ़ोतरी की जाए।

- पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लेखपालों को प्रशासनिक व्यय 18 रुपये प्रति लाभार्थी के हिसाब से दिया जाए।

------

- लेखपालों के साथ शासन पक्षपात कर रहा है। हर बार आश्वासन दिया जाता है लेकिन विभिन्न मांगों को पूरा नहीं किया जाता है।

भीमसेन, जिलाध्यक्ष लेखपाल संघ

- लेखपालों की हड़ताल की जानकारी शासन को दे दी गई है। प्रमाण पत्रों में जांच रिपोर्ट जल्द लगे। इसके अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं।

एनजी रवि कुमार, डीएम

Posted By: Inextlive