इरादतनगर के रहलई गांव का मामला, पुलिस ने लाठी फटकार कर भीड़ को खदेड़ा

-पुलिस ने एक नामजद समेत सात लोगों को किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, आगरा: लव जिहाद के विरोध में मंगलवार को इरादतनगर में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। कस्बे से पांच दिन पहले अल्पसंख्यक जाति के युवक द्वारा अगवा की गई किशोरी के बरामद नहीं होने पर रहलई गांव में महापंचायत हुई। आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद रोड जाम कर दिया। पुलिस ने लाठी फटकार कर जाम खुलवाया।

इरादत नगर कस्बा निवासी 14 वर्षीय किशोरी को कस्बा में ही रहने वाले बंटी खान ने लव जिहाद के जाल में फंसा लिया। फेसबुक पर बंटी त्यागी के नाम से आइडी बनाकर उसने त्यागी समाज की किशोरी से बातचीत शुरू कर दी। इसके बाद 11 सितंबर को सुबह उसका अपहरण कर लिया। किशोरी के स्वजन ने उसी दिन थाना इरादतनगर में बंटी खान, पवन व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस न तो नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार कर सकी और न ही किशोरी को बरामद कर सकी। इसको लेकर क्षेत्र में आक्रोश था। मंगलवार को रहलई गांव में महापंचायत बुलाई गई। पुलिस को इसकी भनक लग गई थी। इसलिए इरादतनगर और रहलई में सुबह से ही पुलिस और पीएसी तैनात कर दी। मंगलवार सुबह दस बजे से लोग रहलई में आना शुरू हो गए। ¨हदू संगठनों के पदाधिकारी और आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग दोपहर 1.30 बजे तक रहलई में पहुंच गए। जिस स्कूल में महापंचायत होनी थी, उसमें पुलिस ने ताला लगवा दिया। इस पर लोग उसके बाहर मैदान में ही खड़े हो गए। क्षेत्रीय विधायक महेश गोयल भी वहां पहुंच गए। ग्रामीणों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। उनका कहना था कि पुलिस मामले में लापरवाही बरत रही है। उन्होंने इंस्पेक्टर इरादतनगर समेत अन्य पुलिसकर्मियों के निलंबन की मांग की। ग्रामीणों का कहना था कि आरोपित से पुलिसकर्मियों की दोस्ती है, इसीलिए पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। करीब एक घंटे तक चली महापंचायत के बाद दोपहर 2.30 बजे लोगों ने इरादतनगर- सैंया रोड पर जाम लगा दिया। दोपहर 3.30 बजे तक रोड जाम रहा। इसके बाद पुलिस ने लाठी फटकार कर लोगों को खदेड़ दिया। तनाव की स्थिति को देखते हुए इरादतनगर में पीएसी (राजकीय सशस्त्र पुलिस) तैनात कर दी गई।

एसएसपी (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) बबलू कुमार ने बताया कि किशोरी की बरामदगी को सात टीमें लगाई गईं हैं। जल्द बरामदगी के प्रयास किए जा रहे हैं। मामले में नामजद पवन और अपहरण में सहयोग करने के आरोप में चमन खां, अमन, साबिर खां, रिजवान व दो महिलाओं को गिरफ्तार कर कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

लगातार मिल रहे हैं आश्वासन

किशोरी की बरामदगी को लेकर पुलिस अधिकारी लगातार 24 घंटे में बरामदगी का आश्वासन देते रहे मगर, प्रयास नहीं किए।

Posted By: Inextlive