-25 दिनों में 100 से ज्यादा पाइल हुए तैयार, अब तक बने 160 पाइल

आगरा: आगरा मेट्रो का निर्माण कार्य अब फॉस्ट ट्रैक पर है। माह फरवरी के 25 दिनों में 100 से ज््यादा पाइल तैयार हो गए हैं। अब तक तैयार पाइलों की संख्या 160 के पार पहुंच गई है।

तय समय पर पूरा होगा कार्य

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि आगरा शहर में ताज पूर्वी गेट से फतेहाबाद रोड के बीच लगभग 3 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड मेट्रो कॉरिडोर निर्माणाधीन है। काम को तय समय-सीमा के अंतर्गत पूरा करने के लिए यूपी मेट्रो की टीम मुस्तैद है। और काम की रफ्तार को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास हो रहे हैं। बता दें कि ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद से बीच चिह्नित लगभग 6 किमी लंबे प्रायॉरिटी कॉरिडोर के 3 किमी लंबे एलिवेटेड हिस्से में सिविल निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है। यूपी मेट्रो ने फरवरी माह में सिर्फ 25 दिनों में 104 पाइल बना दिए हैं।

अब तक बने 160 पाइल

प्रबंध निदेशक ने बताया कि 7 दिसंबर 2020 को निर्माण कार्य शुरू होने से अब तक 160 से अधिक पाइल का काम पूरा हो चुका है। पिछले महीने के मुकाबले यूपी मेट्रो ने पाइलिंग के काम की रफ्तार को लगभग दोगुना कर दिया है। वर्तमान में, मेट्रो कॉरिडोर के इस हिस्से में कुल 6 रिग मशीनें कार्यरत हैं और मेट्रो का सिविल निर्माण 24 घंटे जारी है। वहीं उन्होंने बताया कि पाइल कैप का निर्माण कार्य भी तेज कर दिया गया है। जिससे इनपर पिलर खड़े करने के काम को और तेज किया जा सके। बता दें कि मेट्रो कॉरिडोर के एलिवेटेड ढांचे के सिविल निर्माण में सबसे पहले पाइलिंग का कार्य होता है। इसके बाद इनपर पाइल कैप्स तैयार किए जाते हैं। कई पाइलों के ऊपर एक पाइल कैप तैयार होता है, जिसे आधार बनाकर पिलर खड़े करने का काम होता है।

---

आगरा में मेट्रो कॉरिडोर के सिविल निर्माण की गति तेज है। आगरा की जनता को समय-पर मेट्रो सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी मेट्रो के सामने एक कड़ी समय-सीमा है, लेकिन मेट्रो इंजीनियरों ने इस लक्ष्य को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करने के लिए अपनी योजना को आकार देना शुरू कर दिया है। मुझे भरोसा है कि निर्धारित लक्ष्यों को चरणबद्ध तरीके से हासिल किया जाएगा।

-कुमार केशव, प्रबंध निदेशक, यूपी मेट्रो

---

एक नजर में

-ताज पूर्वी गेट से फतेहाबाद रोड के बीच

680-पाइल

171-पाइल कैप

171-पियर (पिलर)

Posted By: Inextlive