आगरा: गैलाना की दुष्कर्म पीडि़ता के गुनाहगार पकड़े गए। अच्छा है, 48 घंटे में आगरा पुलिस ने किशोरी की हत्या का पर्दाफाश कर दिया। किंतु पुलिस कस्टडी में आरोपियों के इकबाल और घटनास्थल मिले हैवानियत के निशां के मिलान के बाद की दास्तां रोंगटे खड़े कर देने वाली है। हैवानियत के खिलाफ किशोरी आखिरी सांस तक लड़ी थी। घटनास्थल पर किशोरी के बाल, पजामी मिली है। बता दें कि सिकंदरा क्षेत्र के गांव गैलाना में किशोरी की हत्या सामूहिक दुष्कर्म के बाद की गई थी। पुलिस ने एक नाबालिग समेत दो आरोपियों को शनिवार देर रात दबोच लिया। दोनों ने जुर्म कुबूल कर लिया है।

एक नजर, घटनाक्रम पर

19 मार्च, शुक्रवार दोपहर 2 बजे शौच को गई किशोरी का शव उसके घर से महज 300 मीटर दूर जंगल के तालाब में अ‌र्द्धनग्न अवस्था में मिला था। परिजन और ग्रामीणों ने दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका जताई थी, मगर मुकदमा हत्या और साक्ष्य मिटाने की धारा में लिखाया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर फोरेंसिक विशेषज्ञों की राय और आरोपियों के बयान के आधार पर पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म और पाक्सो एक्ट की धाराएं बाद में बढ़ा दी हैं। शनिवार देर रात पुलिस ने किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के आरोप में थाना सिकंदरा के गांव गैलाना के निवासी 19 वर्षीय राहुल पुत्र अलबरा और 17 वर्षीय एक अन्य नाबालिग आरोपी को पकड़ा है। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया।

विरोध पर बरपाया कहर

पुलिस कस्टडी में आरोपियों ने घटनाक्रम की दर्दनाक दास्तां बयां की। आरोपी राहुल ने बताया कि शुक्रवार दोपहर 2 बजे वो अपने एक नाबालिग साथी के साथ पीडि़ता के घर के बाहर पानी की टंकी के पास खड़ा था। पीडि़ता जैसे ही शौच के लिए घर से निकली दोनों उसके पीछे चल दिए। जंगल के बाहर आरोपी पीडि़ता के शौच से वापस लौटने का इंतजार करने लगे। किशोरी जैसे ही वापस लौटी दोनों आरोपियों ने छेड़छाड़ करते हुए बुरी नीयत से उसे दबोच लिया। विरोध करने पर राहुल ने पीडि़ता के गले और मुंह को दुपट्टे से कस दिया और घसीटते हुए जंगल की ओर ले गए। इस बीच पीडि़ता और हैवानों के बीच जमकर संघर्ष हुआ, पीडि़ता ने खुद को राहुल और उसके नाबालिग साथी के चंगुल से बचाने के लिए हाथ-पांव भी मारे किंतु वो कामयाब नहीं हो सकी।

बेहोश किशोरी से किया दुष्कर्म

करीब 100 मीटर तक आरोपी घसीटकर किशोरी को जंगल के अंदर तालाब तक ले गए। इस बीच युवती ने चीख-पुकार भी की, किंतु उसकी पुकार किसी ने नहीं सुनी। आरोपियों के सिर हैवानियत सवार थी, वे पीडि़ता के सिर पर ताबडतोड़ वार भी कर रहे थे। संघर्ष के बाद शिथिल पड़ी किशोरी के साथ बेहोशी की हालत में दोनों आरोपियों ने बारी-बारी से दुष्कर्म किया। बेहोशी की हालत में भी किशोरी संघर्ष करती रही। घटनास्थल पर पुलिस को शव के पास किशोरी के बाल मिले थे, जबकि शरीर पर पड़ी खरोचों के निशान हैवानियत की दास्तां बयां कर रहे थे। सामूहिक दुष्कर्म के बाद बेहोशी की हालत में ही हैवानों ने किशोरी मुंह और नाक दबाकर उसकी जान ले ली।

भागने की फिराक में थे आरोपी

प्रेसवार्ता के दौरान एसएसपी ने बबलू कुमार ने बताया कि दुष्कर्म और हत्याकांड को अंजाम देने के बाद दोनों आरोपी घटनास्थल से फरार हो गए। एक ओर जहां किशोरी की हत्या पर परिजनों में कोहराम मचा था। वहीं, दोनों आरोपी जंगल के रास्ते मऊ गांव की ओर गए। वहां से शाम छह बजे अपने घर आकर सामान्य तरीके से रहने लगे। किसी को शक न हो इसके लिए राहुल काम पर भी जाने लगा। पूछताछ के क्रम में पुलिस ने दोनों आरोपियों की तलाश की तो मालूम चला कि दोनों घर से गायब हैं। जिसके बाद पुलिस ने सर्च ऑपरेशन स्टार्ट कर दिया। शनिवार तीसरे पहर पुलिस ने दोनों आरोपियों को कैलाश मंदिर के पास बल्देव रोड पर उस समय धरदबोचा, जब वे शहर से भागने की फिराक में थे।

पीडि़ता के मिले कपड़े

दुष्कर्म और किशोरी की हत्या के बाद दोनों आरोपी घटनास्थल से फरार हो गए। अर्धनग्न अवस्था में मृत मिली किशोरी की पजामी मिली। पानी का डिब्बा, आरोपी राहुल और नाबालिग की कीचड़ में सनी चप्पलें और और आरोपियों के पहने हुए कपड़े पुलिस ने बरामद कर लिए हैं।

---

एसपी सिटी के अगुवाई के चला ऑपरेशन

जघन्य वारदात के बाद एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद के अगुवाई में पुलिस ने सर्च ऑपरेशन चलाया। 3 इंस्पेक्टर समेत 12 पुलिसकर्मियों की टीम इस केस के वर्कआउट में लगी थी। पुलिस ने परिजनों से भी पूछताछ कर जानकारी जुटाई वहीं नशा करने वाले गांव एवं आसपास के 50 से अधिक युवकों से पूछताछ की।

---

कैलाश मंदिर के पास बल्देव रोड से दुष्कर्म और हत्या के आरोपी राहुल को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में दोनों आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। घटनाक्रम के बाद पुलिस ने गैलाना समेत अन्य गांवों में सर्च ऑपरेशन चलाया। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले। आरोपियों ने स्वीकारा कि पकड़े जाने के डर से पीडि़ता की दुष्कर्म के नाक-मुंह दबाकर हत्या कर दी।

-बबलू कुमार, एसएसपी, आगरा।

---

एसपी करेंगे विवेचना

जघन्य वारदात के दोनों आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। राहुल को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जबकि नाबालिग आरोपी को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि दुष्कर्म और हत्याकांड की सनसनीखेज वारदात की विवेचना को एसपी सिटी रोहन प्रमोद बोत्रे के निर्देश में इंस्पेक्टर सिकंदरा कमलेश एवं अन्य तेजतर्रार इंस्पेक्टर के इनपुट के साथ अगले 3 दिनों में पूरा किया जाए। एसएसपी ने बताया कि पुलिस केस की कड़ी पैरवी करके आरोपियों को आने वाले एक माह में सजा दिलाएगी।

Posted By: Inextlive