-ऐसेसरीज को भी समय पर करते रहें सेनेटाइज

-लैपटॉप, मोबाइल, हेलमेट के सेनेटाइजेशन का भी रखें ध्यान

आगरा। कोविड-19 से बचाव के लिए हम मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और शारीरिक दूरी का पालन करते हैं। लेकिन जिन चीजों को हम डेली सबसे ज्यादा छूते हैं, उन्हें सेनेटाइज करना भूल जाते हैं। सबसे ज्यादा छूने वाली चीज हमारा मोबाइल फोन, जिसे हम सबसे ज्यादा बार छूते हैं, उसे भी हमें समय से सेनेटाइज करना चाहिए। ठीक इसी तरह से लैपटॉप, हाथ की घड़ी, अंगूठी इत्यादि चीजों को भी हमें समय से सेनेटाइज करना चाहिए। ये भी कोरोना कैरियर साबित हो सकती हैं।

समय-समय पर करते रहें सेनेटाइज

जिला अस्पताल के डॉ। योगेंद्र शर्मा बताते हैं कि कोविड-19 का जब तक कोई स्थाई उपचार नहीं मिल जाता है, तब तक केवल बचाव ही इसका उपाय है। इसके लिए हमें मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साफ करना, शारीरिक दूरी का पालन करना तो जरूरी है ही, इसके साथ हमें अपने दैनिक उपयोग में आने वाली चीजों जैसे मोबाइल, लैपटॉप, हाथ की घड़ी, हेलमेट इत्यादि को भी समय-समय पर सेनेटाइज करना चाहिए। क्योंकि इनकी सतह पर भी वायरस बैठ सकता है और ये हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसा न हो इसके लिए इनको समय-समय पर सेनेटाइज करना जरूरी है।

ऐसे करें सफाई

आप थोड़े पानी में डिटर्जेट पाउडर मिलाकर साफ कपड़े से अपने मोबाइल या लैपटॉप को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। एक बार गीले कपड़े से साफ करें, इसके बाद सूखे और साफ कपड़े से उसे पौंछ दें। इससे मोबाइल या लैपटॉप की सतह पर जमे सारे बैक्टीरिया और वायरस साफ हो जाएंगे। इसके अलावा बाजार में उपलब्ध कई सारे क्लीनर्स और डिसइंफेक्शन स्प्रे आदि भी मौजूद हैं, उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी प्रकार से अन्य चीजों जैसे अंगूठी, चेन या हाथ की घड़ी को भी आप सेनेटाइज कर सकते हैं।

अपनी सुरक्षा का भी रखें ध्यान

-घर से बाहर जाएं तो मास्क पहनकर जाएं

-बाहर शारीरिक दूरी का पालन करें

-अपने हाथों को बार-बार साबुन पानी या सेनेटाइजर से साफ करते रहें

Posted By: Inextlive