- फॉगिंग बढ़ाई, अब सुबह और शाम को की जा रही

- रोस्टर के अनुसार एंटी लार्वा का भी किया जा रहा छिड़काव

- जलभराव दूर करने के लिए भी निगम ने तैयार किया प्लान

- खाली प्लॉट में सकर मशीन से हटाया जाएगा पानी

आगरा। पड़ोसी जिलों में वायरल बुखार और डेंगू के कहर ढाने के बाद ताजनगरी में सरकारी अमला सतर्क हो गया है। डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम ने जहां अवेयरनेस अभियान शुरू कर दिया है, वहीं फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव भी बढ़ा दिया है। जहां जलभराव है, वहां उसको दूर करने के लिए भी प्लान तैयार किया है। साथ ही अवेयरनेस किया जा रहा

कोरोना की रोकथाम और इससे बचाव के लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर नगर निगम की ओर से होìडग्स लगाई जा रही है। गली-मोहल्लों में गाडि़यों से भी प्रचार किया जा रहा है। बस्तियों में सफाई कर्मचारी और सुपरवाइजर डोर-टू-डोर कैंपेन पंफ्लेट बांट रहे हैं।

यहां चलेगा विशेष अभियान

समस्त वार्ड में रोस्टर बनाकर फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। फॉगिंग दिन में दोबार कराई जा रही है। वहीं एकबार एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। नाला किनारे, जलभराव वाले एरियाज, मलिन बस्ती, तालाब के आसपास आदि एरियाज में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यहां एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा।

स्कूल्स पर विशेष नजर

नगर स्वास्थ्य अधिकारी अतुल भारती ने बताया कि पिछले काफी समय से बंद स्कूल अब खुल गए हैं। ऐसे में स्कूल्स में विशेष रूप से फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों से भी कहा गया है कि वह स्कूल की छत व परिसर को चेक कर लें, कहीं जलभराव न हो। अगर कहीं जलभराव हो रखा है तो उसे साफ करा लें।

रेसीडेंशियल परिसर में जलभराव पर नोटिस

जिस किसी मकान और रेसीडेंशियल परिसर में जलभराव होता मिलेगा तो वहां कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। साथ ही जलभराव दूर कराने के लिए भी कहा जाएगा। तीन दिन बाद टीम फिर मौके पर जांच करेगी कि जलभराव दूर हुआ है कि नहीं।

जलभराव किया जाएगा दूर

बारिश के चलते शहर में कई जगह-जगज जलभराव हो रखा है। ऐसे में डेंगू का खतरा और बढ़ गया है। इससे निपटने के लिए नगर निगम ने प्लान तैयार किया है। ऐसे खाली प्लॉट जहां जलभराव हो रखा है, वहां सकर मशीन लगाकर पानी निकाला जाएगा। साथ ही ऐसे क्षेत्र जहां जलभराव हो रखा है वहां जरूरत के हिसाब से पंपसेट लगाए जाएंगे। सकर मशीन से जलभराव दूर कराया जाएगा।

डेंगू के लक्षण क्या हैं?

डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है, जिसे कि हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। यह डेंगू वायरस के कारण होता है, जो कि चार प्रकार के होते हैं। यह मुख्य रूप से एडीज मच्छर के काटने से होता है। जब यह मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काटता है, तो मच्छर भी संक्रमित हो जाता है और फिर वह किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को काटकर संक्रमित कर देता है।

- तेज बुखार होना

- आंखों में दर्द होना

- जी मिचलाना

- उल्टी

- ग्लैंड्स में सूजन

- शरीर पर रैशेज होना

- जोड़ों में दर्द होना

- गंभीर सिरदर्द

- पेट में गंभीर दर्द

- मसूड़ों से खून आना

- थकान

- उल्टी में खून आना

बचाव के लिए ये बरतें सावधानी

- एडीज मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए आसपास के माहौल को साफ रखें।

- किसी भी ऐसी वस्तु जिसमें पानी इकट्ठा होने की आशंका हो, उसे खुला न छोड़ें या उल्टा करके रख दें।

- कूलर, पानी की टंकी, गमले आदि को हफ्ते में एक बार साफ करते रहें।

- घर के अंदर व बाहर मच्छरों को दूर रखने वाली चीजें जैसे रिपेलेंट्स, कीटनाशक आदि का इस्तेमाल करें।

- दिन के समय खासतौर से पूरी बाजू और टांगों को ढकने वाले कपड़े पहनें।

- अपने आसपास के लोगों को भी यह बातें समझाएं।

वर्जन

डेंगू से रोकथाम और बचाव के लिए शहरभर में अभियान चलाया जा रहा है। फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है। काफी समय बाद स्कूल खुले हैं तो वहां भी फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है।

डॉ। अतुल भारती, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive