-आंगनवाड़ी केंद्रों पर लगाई गई पोषण वाटिकाएं

आगरा: कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए जनपद में बुधवार को राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ हुआ। इसमें सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका विकसित करने के लिए पौधरोपण किया गया।

पौधरोपण कर हुआ शुभारंभ

एत्मादपुर के बरहन ग्राम पंचायत स्थित आंगनवाड़ी केंद्र पर जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव द्वारा पोषण वाटिका में पौधरोपण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही जनपद के अन्य आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी पोषणवाटिका में पौधे लगाए गए। डीपीओ ने बताया कि जनपद में एक सितंबर से राष्ट्रीय पोषण माह का आगाज हो गया है। इसके अंतर्गत जनपद में पूरे माह पोषण अभियान संबधी गतिविधि होंगी। बच्चों व महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों में अतिरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका स्थापित होंगी।

पूरे महीने होंगे कार्यक्रम

इस बार राष्ट्रीय पोषण माह की टैग लाइन कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें क्षेत्रीय भोजन की ओर रखा गया है। इस बार पोषण माह को सप्ताहवार चार अलग-अलग थीम पर मनाया जाएगा। एक से सात सितंबर तक आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका एवं पौधरोपण किया जाएगा। 8-15 सितंबर तक बच्चे, किशोरी एवं गर्भवती महिलाओं हेतु सुपोषण के लिए योगा एवं आयुष का महत्व बताया जाएगा। 16- 23 सितंबर तक स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरुकता, प्रचार-प्रसार तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण होगा। 24-30 सितंबर तक सैम/ मैम बच्चों का चिन्हांकन किया जाएगा एवं पौष्टिक भोजन के प्रति जन जागरुकता कार्यक्रम होंगे।

ये होंगे कार्यक्रम

1-7 सितंबर -आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका एवं पौधरोपण

8-15 सितंबर - बच्चे, किशोरी एवं गर्भवती महिलाओं हेतु सुपोषण के लिए योगा एवं आयुष का महत्व बताया जाएगा

16- 23 सितंबर -स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरुकता, प्रचार-प्रसार तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण

24-30 सितंबर -सैम/ मैम बच्चों का चिन्हांकन एवं पौष्टिक भोजन के प्रति जन जागरुकता

Posted By: Inextlive