आगरा। अंतर्राराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को महिलाओं की सुविधा के लिए रिपोर्टिग चौकी का शुभारंभ किया जा रहा है। इससे महिलाओं को कंप्लेन दर्ज कराने में आसानी रहेगी। ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा रहेगी। आने वाली कंप्लेन की मॉनीटरिंग महिला थाने से की जाएगी, जिससे समय रहते कंप्लेंट्स का निस्तारण किया जा सके।

आज 11 बजे होगा शुभारंभ

लोहामंडी थाना क्षेत्र के अंतर्गत अधिकतर मिश्रित आबादी वाले इलाके हैं। महिला उत्पीड़न के मामले अधिक आते हैं, ऐसे में महिला दिवस के मौके पर परिसर में रिपोर्टिग चौकी खोलने का निर्णय लिया गया है। इसका शुभारंभ सोमवार सुबह ग्यारह बजे किया जाएगा। जनप्रतिनिधि के साथ आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि रिपोर्टिग चौकी से महिलाओं को काफी राहत मिलेगी।

महिला थाने से होगी ऑपरेटिंग

महिलाओं की सुविधा के लिए बाह और किरावली थाना क्षेत्र के साथ लोहामंडी थाना परिसर में नई पुलिस चौकियों का शुभारंभ किया जा रहा है। यहां महिलाएं अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकेंगी। चौकी में आने वाली कंप्लेन दर्ज करने के बाद मामलों की ऑपरेटिंग महिला थाने से की जाएगी। इसके साथ ही आने वाली कंप्लेन का निस्तारण भी समय से करने पर जोर दिया जाएगा।

इंचार्ज सहित सात का स्टाफ

आगरा जनपद में नई चौकियों पर एक इंचार्ज सहित चार कांस्टेबल और दो महिला कांस्टेबल की नियुक्ति की जाएगी। इसी तरह बाह और किरावली क्षेत्र में भी व्यवस्था रहेगी। चौकी में आने वाली रोजाना की अपडेट भी महिला थाना प्रभारी को दी जाएगी।

कहां होगा शुभारंभ

-किरावली क्षेत्र में रिपोर्टिग चौकी

-बाह थाना क्षेत्र परिसर में

-लोहामंडी थाना क्षेत्र परिसर में

नईचौकी में स्टाफ

-मेल कांस्टेबल

04

-फीमेल कांस्टेबल

02

चौकी इंचार्ज

01

वर्जन---

महिलाओं की सुविधा को लेकर सरकार की ओर से यह महिलाओं को तोहफा है। रिपोर्टिग चौकी खुलने से महिलाएं अपनी कंप्लेन आसानी से शेयर कर सकेंगी। आने वाली कंप्लेन का समय से निस्तारण किया जाएगा, इसकी मॉनीटिंरिंग महिला थाने से की जाएगी।

- ईतुल चौधरी, एसएसआई लोहामंडी

Posted By: Inextlive