आगरा: कोरोना वायरस की नई वेव खतरनाक हो सकती हैं। पूरे देश में पिछले साल की तरह कोरोना केस में इजाफा हो रहा है। ऐसे में, एक्सप‌र्ट्स को डर है कि पिछले साल की तरह कोरोना मार्च खत्म होते-होते अपनी रफ्तार न पकड़ ले। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पब्लिक कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करें, अन्यथा यहां पर भी महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब जैसी स्थिति हो सकती है।

जल्द लगवाएं वैक्सीन

कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। स्वास्थ्यकíमयों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद 60 वर्ष से अधिक के बीमारों और 45 से 59 वर्ष के गंभीर बीमारी से ग्रसित रोगियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि देश के कई राज्यों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। पब्लिक अवेयर नहीं हुई तो आगरा में भी कोरोना के केसों में इजाफो हो सकता हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है कि वैक्सीनेशन में तेजी आए। आगरा में डेली 131 केंद्रों पर डेली 12 हजार लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए बुजुर्गो का आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर में दस लाख बुजुर्ग और बीमार हैं, उनको जल्द से जल्द आगे आकर वैक्सीनेशन कराना चाहिए।

क्षमता से आधा हो रहा वैक्सीनेशन

आगरा में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बुजुर्गो और गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। लेकिन इसकी रफ्तार काफी धीमी है। आगरा में स्वास्थ्य विभाग का मार्च माह में 1.48 लाख लोगों का वैक्सीनेशन करने का टारगेट है। लेकिन अब तक लगभग 50 हजार लोगों का ही वैक्सीनेशन हो सका है। जबकि अभी मार्च माह के बचे हुए 11 दिनों में एक लाख लोगों का वैक्सीनेशन करना है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के आधे लोगों का ही वैक्सीनेशन हो पा रहा है।

सोशल गैदरिंग से बचे

सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ। प्रभात अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। इसका कारण है ंकि पब्लिक पूरी तरह से लापरवाह हो गई है। लोग शादी समारोह और अन्य समारोह में बेपरवाह होकर एकत्रित हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण की स्थिति पहले की तरह भयावह न हो, इसके लिए जरूरी है कि हम सोशल गैदरिंग न होने दें। शादियों और अन्य अवसरों पर कम लोग ही इकट्ठा हों। होली आ रही है, इस पर सोशल गैदरिंग होने से रोकें। इसके साथ में अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन अवश्य कराएं। वैक्सीन लगने के बाद भी ये न सोचें की वे अमर हो गए। उन्हें भी कोरोना हो सकता है, लेकिन वो उतना घातक नहीं होगा कि हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़े।

बाहर से आने वाले किए गए क्वॉरंटीन

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार यूपी से बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच की जाएगी। जो लोग मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से आ रहे हैं। उन लोगों को होम क्वारंटीन में रखा जा रहा है। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि जनपद में फिलहाल यूपी से बाहर से आने वाले 1200 से अधिक लोगों को होम क्वारंटीन में सात दिन के लिए रखा गया है।

वर्जन

देश में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन में रखा जा रहा है। कोविड से बचाव के उपाय नहीं अपनाए तो आगरा में भी केस बढ़ सकते हैं।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। लोग लापरवाह हो रहे हैं। मास्क, फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं। इस बार कोरोना के केस बढ़ेंगे तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए जिसकी बारी आ रही है वे अपना वैक्सीनेशन अवश्य करा लें।

-डॉ। प्रभात अग्रवाल, प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, एसएनएमसी

इतना हुआ वैक्सीनेशन

----------------

19 मार्च 6779 725

18 मार्च 5099 1725

17 मार्च 2226 286

16 मार्च 2051 891

15 मार्च 5646 1156

13 मार्च 926 22

12 मार्च 5259 1134

10 मार्च 1173 188

09 मार्च 1214 31

कोविड से बचाव के संबंध में प्रोफेशनल्स की राय

-मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं

-बीमार और बुजुर्ग सोशल गैदरिंग से बचाव करें

-घर का सामान एक साथ ले आएं, ताकि बार-बार घर से बाहर न जाना पड़े

-भीड़ में जाने से भी बचें

-कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अवश्य कराएं

-यात्रा करने से बचें

-विटामिन सी युक्त हेल्दी फूड खाएं

Posted By: Inextlive